100 भारतीय वालंटियर पर किया जाएगा रूसी स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण

कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन का परीक्षण भारत में 100 वालंटियर पर किया जाएगा। भारतीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने गुरुवार को इसे बारे में जानकारी दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:49 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:49 PM (IST)
100 भारतीय वालंटियर पर किया जाएगा रूसी स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण
100 भारतीय वालंटियर पर किया जाएगा रूसी स्पुतनिक वी COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण।

मास्को, एएनआइ। कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन का परीक्षण भारत में 100 वालंटियर पर किया जाएगा। भारतीय केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। डीसीजीआई ने परीक्षण करने के लिए फार्मास्युटिकल दिग्गज डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं को अनुमति दी है। हालांकि, परीक्षण की तारीख और समय कंपनी द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

टीका का परीक्षण चरण 3 में जाने से पहले इसके नैदानिक ​​परीक्षणों के दूसरे चरण में किया जाएगा। पिछले हफ्ते, डीसीजीआई की विशेषज्ञ समिति ने डॉ। रेड्डी की प्रयोगशालाओं को भारत में रूसी COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार स्पुतनिक वी के चरण 2 नैदानिक ​​परीक्षणों के संचालन की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

अधिकारी ने कहा कि एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, डॉ रेड्डीज लैब ने कहा है कि चरण 2 में नैदानिक ​​परीक्षण - "100 विषय शामिल होंगे और चरण 3 के लिए, इसमें 1400 विषय होंगे। एक बार फार्मा कंपनी चरण 2 की सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी डेटा प्रस्तुत करेगी, इसका विश्लेषण विशेषज्ञ पैनल द्वारा किया जाएगा और फिर वे चरण 3 परीक्षण के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

इससे पहले रिपोर्ट किया गया था कि रेड्डी की प्रयोगशालाओं ने डीसीजीआई में नए प्रोटोकॉल को फिर से लागू किया है ताकि रूसी सीओवीआईडी ​​-19 वैक्सीन के चरण 2 और 3 नैदानिक ​​परीक्षणों के संचालन के लिए इसकी मंजूरी ली जा सके।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 5 अक्टूबर को विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने डॉ। रेड्डी की प्रयोगशाला द्वारा प्रस्तुत पिछले आवेदन का गहन मूल्यांकन किया था। इसके बाद, एसईसी ने फार्मा कंपनी को संशोधित प्रोटोकॉल के साथ और अधिक जानकारी के साथ आवेदन करने का निर्देश दिया था।

भारतीय दवा निर्माता ने स्पुतनिक वी वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षणों के साथ-साथ इसके वितरण के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के साथ हाथ मिलाया है। RDIF के अनुसार, यह भारत की दवा कंपनी डॉ रेड्डीज लैब को अपनी संभावित COVID-19 वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक की आपूर्ति करेगा।

पिछले महीने, आरडीआईएफ के सीईओ, किरिल दिमित्री ने बताया कि रूस भारत में भारत सरकार और दवा निर्माताओं के साथ भारत में अपने स्पुतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन के स्थानीयकरण के बारे में बातचीत कर रहा है। इसके अलावा, एक प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल द लांसेट ने रूसी टीके के चरण I-II के नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणामों को प्रकाशित किया था, जो इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता को प्रदर्शित करता है।

chat bot
आपका साथी