जर्मनी की चांसलर एजेला मर्केल और पुतिन ने की मुलाकात, अफगानिस्तान समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा

जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल और पुतिन के बीच ये बातचीत नवलनी को कथित तौर पर जहर दिए जाने के एक साल पूरे होने के मौके पर हुई। इस घटना को लेकर रूस और जर्मनी के संबंधों में खटास आ गई थी।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 11:53 AM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 11:53 AM (IST)
जर्मनी की चांसलर एजेला मर्केल और पुतिन ने की मुलाकात, अफगानिस्तान समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा
जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल और पुतिन की मुलाकात।(फोटो: एएफपी)

मास्को, एजेंसियां। रूस के राष्ट्रपति व्लीदिमीर पुतिन(Vladimir Putin) और जर्मनी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच रूस की राजधानी मास्को में मुलाकात हुई। इस मुलाकात में अफगानिस्तान समेत अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा हुई। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल शुक्रवार को अफगानिस्तान में संकट, यूक्रेन में अलगाववादी संघर्ष और जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के साथ मास्को के बर्ताव सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए रूस की यात्रा पर आई।

Russian President Vladimir Putin and German Chancellor Angela Merkel held talks in the Moscow pic.twitter.com/BSJE2QmHRi— Press TV (@PressTV) August 21, 2021 

मर्केल की मॉस्को यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब वह जर्मनी में अपने लगभग 16 साल लंबे नेतृत्व के अंत के करीब पहुंच रही हैं। तीखे मतभेदों के बावजूद उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखा है जो दो दशकों से अधिक समय से सत्ता में हैं। इस बी अफगानिस्तान में हालात पर भी दोनों देशों की नजर है।

क्रेमलिन में शुक्रवार तो मर्केल ने कहा, 'हालांकि आज निश्चित रूप से हमारे बीच गहरे मतभेद हैं, हम एक-दूसरे से बात करते हैं और ऐसा होता रहना चाहिए।' उन्होंने कहा कि लीबिया, अफगानिस्तान, द्विपक्षीय और व्यापार संबंध और नागरिक समाज के मुद्दे शुक्रवार की वार्ता में शामिल होंगे।

पुतिन ने जर्मनी के साथ संबंधों के महत्व को रेखांकित किया और उन्हें विकसित करने में मर्केल की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘जर्मनी यूरोप और पूरी दुनिया में हमारे प्रमुख भागीदारों में से एक है, पिछले 16 वर्षों में आपके प्रयासों के लिए धन्यवाद।’’ वार्ता से पहले, मर्केल ने द्वितीय विश्व युद्ध के सोवियत पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए क्रेमलिन की दीवार के पास अज्ञात सैनिक के मकबरे पर फूल चढ़ाए।

मर्केल की योजना आज वापस बर्लिन वापस जाने की है और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमिर जेलेंस्की से मिलने के लिए रविवार को कीव जाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी