100 साल बाद शाही शादी का गवाह बना रूस, यूरोप की प्रमुख हस्तियों ने लिया हिस्सा

Russian royal family रूस के पूर्व शाही परिवार के वंशज ने शुक्रवार को इटली निवासी एक युवती के साथ भव्य समारोह में शादी की। इसके साथ ही रूस 100 साल से भी अधिक समय बाद शाही शादी का गवाह बना।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 10:09 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 10:09 PM (IST)
100 साल बाद शाही शादी का गवाह बना रूस, यूरोप की प्रमुख हस्तियों ने लिया हिस्सा
रूस के पूर्व शाही परिवार के वंशज ने इटली निवासी एक युवती के साथ भव्य समारोह में शादी की।

 सेंट पीटर्सबर्ग, रायटर। रूस के पूर्व शाही परिवार के वंशज ने शुक्रवार को इटली निवासी एक युवती के साथ भव्य समारोह में शादी की। इसके साथ ही रूस 100 साल से भी अधिक समय बाद शाही शादी का गवाह बना। जार्ज मिखाइलोविच रोमानोव व विक्टोरिया रोमानोवना बेट्टारिनी की शादी रूस की पूर्व शाही राजधानी सेंट पीटर्सबर्ग स्थित सेंट आइजैक कैथेड्रल में संपन्न हुई। रूसी आर्थोडाक्स पादरियों के निर्देशन में हुई इस शादी में यूरोप की प्रमुख हस्तियों ने हिस्सा लिया। इनमें दूल्हे की मां मारिया व्लादिमीरोवना व दर्जन भर से अधिक यूरोपीय शाही परिवार के सदस्य शामिल रहे।

मारिया ने खुद को रूस के शाही सिंहासन का उत्तराधिकारी भी घोषित किया है। जार्ज मिखाइलोविच के परदादा ग्रैंड ड्यूक (शासक) किरिल व्लादिमीरोविच वर्ष 1917 की बोल्शेविक क्रांति के दौरान रूस से भाग गए थे। पहले वह फिनलैंड पहुंचे और बाद में परिवार के साथ पश्चिमी यूरोप चले गए थे। मिखाइलोविच (40) मैड्रिड में पैदा हुए और ज्यादातर समय स्पेन व फ्रांस में बिताया। बेट्टारिनी (39) ने पिछले साल रूसी आर्थोडाक्स मत को अपनाया और अपना नाम विक्टोरिया रोमानोवना रख लिया। उनके पिता राबर्ट बेट्टारिनी इटली के राजनयिक रहे हैं।

रूस के अंतिम जार निकोलस II,उनकी पत्नी और पांच बच्चों को जुलाई 1918 में मास्को से 1,450 किमी पूर्व में एक शहर येकातेरिनबर्ग में एक व्यापारी के घर के तहखाने में एक फायरिंग दस्ते द्वारा मार दिया गया था। अपनी शादी के लिए सेंट पीटर्सबर्ग की पसंद के बारे में 40 वर्षीय जॉर्ज मिखाइलोविच ने बताया कि यह रूस में पहला स्थान था जहां हम लौटे थे। यह परिवार के बहुत करीब है। जार्ज मिखाइलोविच ने 1992 में पहली बार रूस का दौरा किया, और अब वह मास्को में रहते है, जहां वह कई चैरिटी परियोजनाओं पर काम करते हैं।

1917 में निकोलस द्वितीय के पदत्याग से पहले रोमानोव राजवंश ने 300 वर्षों तक रूस पर शासन किया। बोल्शेविक क्रांति, गृहयुद्ध और 70 वर्षों के कम्युनिस्ट शासन के लिए रूस की स्थापना हुई थी। 

chat bot
आपका साथी