रूस ने किया एंटी-सेटेलाइट मिसाइल का परीक्षण, नासा ने कहा, इससे अंतरिक्ष यात्रियों की जिंदगी खतरे में पड़ी

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने रूस के परीक्षण को गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार करार दिया है। जबकि नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के सामने चार गुना ज्यादा खतरा बढ़ गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 08:29 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 08:29 PM (IST)
रूस ने किया एंटी-सेटेलाइट मिसाइल का परीक्षण, नासा ने कहा, इससे अंतरिक्ष यात्रियों की जिंदगी खतरे में पड़ी
नासा ने दावा किया कि इससे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को खतरा पैदा हो गया

मास्को, रायटर। रूस ने सोमवार को एक एंटी-सेटेलाइट मिसाइल का परीक्षण किया। इसमें एक निष्क्रिय सेटेलाइट को निशाना बनाकर नष्ट किया गया। इसके चलते धरती की निचली कक्षा में नष्ट किए गए सेटेलाइट के डेढ़ हजार से ज्यादा टुकड़े फैल गए। नासा ने दावा किया कि इससे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को खतरा पैदा हो गया। इस स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है। ब्रिटेन और अमेरिका ने रूस के इस परीक्षण की आलोचना की है। हालांकि रूस ने अंतरिक्ष यात्रियों की जिंदगी को खतरे में डालने के आरोपों को खारिज किया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने परीक्षण करने और एक निष्क्रिय सेटेलाइट को नष्ट करने की पुष्टि की है। यह सेटेलाइट 1982 से कक्षा में है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने रूस के परीक्षण को गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार करार दिया है। जबकि नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों के सामने चार गुना ज्यादा खतरा बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि परीक्षण से 1500 से ज्यादा टुकड़े उत्पन्न हुए, जो अंतरिक्ष स्टेशन को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि यह स्टेशन 28,000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से परिक्रमा कर रहा है। स्पेस स्टेशन पर इस समय सात अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं। ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने भी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इसे बड़ा खतरा बताया है।

मार्स रोवर ने मंगल ग्रह की चट्टान के ऊपर किया छेद

वहीं, दूसरी ओर नासा के मार्स पर्सिवियरेंस रोवर ने मंगल पर खुदाई की है। रोवर ने मंगल ग्रह की चट्टान की सतह के ऊपर छेद किया है। इस खुदाई की तस्‍वीर नासा ने साझा किया है। इस तस्‍वीर में चट्टान के भीतर पहली बार रहस्‍यमय धब्‍बा दिखा है। इन तस्वीरों को रोवर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर कीं।

यह भी पढ़ें: पूर्व प्रधान न्यायाधीश ने नवाज को जमानत नहीं देने का दिया था निर्देश, जानिए किन मामलों में दोषी हैं पूर्व पीएम

chat bot
आपका साथी