Russia Tests Hypersonic Missile: जानें- रूस द्वारा हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण करने पर कहां बढ़ी चिंता

रूस की सेना ने सोमवार को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एक और सफल परीक्षण करने पर चिंता भी बढ़ गई है। हालांकि मीडिया रिपोर्टस में इसे नाटो की तरफ से क्षेत्र के लिए इसे खतरा बताया गया है। जानें इससे जुड़ी पूरी खबर।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 11:32 PM (IST)
Russia Tests Hypersonic Missile: जानें- रूस द्वारा हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण करने पर कहां बढ़ी चिंता
रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जानें क्या बोले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को, एपी। रूस की सेना ने सोमवार को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एक और सफल परीक्षण करने पर चिंता भी बढ़ गई है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि देश के उत्तर में श्वेत सागर में युद्धपोत एडमिरल ग्रोशकोव से मिसाइल जिरकोन का प्रक्षेपण किया गया गया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्टस में इसे नाटो की तरफ से क्षेत्र के लिए इसे खतरा बताया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान ध्वनि से सात गुना अधिक रफ्तार से इस मिसाइल ने 350 किलोमीटर दूर बेरिंट सागर के तट स्थित लक्ष्य को सटीकता से निशाना बनाया। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकोन मिसाइल ध्वनि से भी नौ गुना तेज गति से निशाना साधने में सक्षम है। इसकी रेंज एक हजार किमी तक है। उन्होंने कहा कि इसकी तैनाती से रूस की सैन्य क्षमता उल्लेखनीय रूप से मजबूत होगी।

रूस जिरकोन के साथ ही कई हाइपरसोनिक मिसाइलें विकसित कर रहा है। रूसी नौसैना ने इससे पहले कई नई मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिनमें से एक का पिछले साल अक्टूबर में पुतिन के जन्मदिन पर परीक्षण किया गया था। नाटो ने एक बयान जारी कर कहा है कि रूस की नई हाइपरसोनिक मिसाइलें अत्यधिक अस्थिर करने वाली हैं। इससे यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को खतरा पैदा हो गया है।

chat bot
आपका साथी