तालिबान के बढ़ते खतरे से रूस सतर्क, ताजिकिस्तान-अफगान सीमा पर तैनात किए सैनिक

रूस ने तालिबान के संभावित खतरों को रोकने के लिए ताजिकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमावर्ती इलाकों में सैन्य उपकरण भेजे हैं। तालिबान ने पड़ोसी देशों से लगी अफगानिस्तान की 90 फीसदी सीमा पर कब्जा करने का दावा किया है।

Manish PandeySat, 24 Jul 2021 02:49 PM (IST)
रूस ने ताजिक-अफगान सीमा पर सैन्य उपकरण भेजे

मास्को, एएनआइ। रूस ने आतंकी संगठन तालिबान के संभावित खतरों को रोकने के लिए ताजिकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच सीमावर्ती इलाकों में सैन्य उपकरण भेजे हैं। रूस मध्य एशियाई देशों में अस्थिरता के चलते पैदा हुए हालात को लेकर चिंतित है जहां उसके सैन्य ठिकाने हैं। हाल के हफ्तों में पुलिस और सरकारी सैनिकों सहित सैकड़ों अफगान नागरिक देश छोड़कर सीमावर्ती देशों ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में प्रवेश कर गए हैं। तालिबान ने पड़ोसी देशों से लगी अफगानिस्तान की 90 फीसदी सीमा पर कब्जा करने का दावा किया है।

हाल ही में यह बताया गया था कि रूस ताजिकिस्तान में अपने सैन्य अड्डे को मजबूत करेगा। ताजिकिस्तान में फिलहाल रूस के 6,000 से अधिकसैनिकों मौजूद हैं, जो विदेशी धरती पर रूस के कुछ सैन्य स्थलों में से एक है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, 'हम अपने सहयोगियों के खिलाफ किसी भी आक्रामक अतिक्रमण को रोकने के लिए अफगानिस्तान के साथ ताजिकिस्तान की सीमा पर रूसी सैन्य अड्डे की क्षमताओं का उपयोग करने सहित सब कुछ करेंगे।'

ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने एक सैन्य अभ्यास के दौरान ताजिक सेना को संबोधित करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति नाजुक बनी हुई है। उनका देश अफगानिस्तान से संभावित खतरों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में चल रहे संघर्षों का कोई सैन्य समाधान नहीं है। ताजिक नेता ने कहा, 'उन्हें अपने देश को असुरक्षा से बचाना होगा। विघटन, स्वार्थ और व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के लिए लोगों की बलि देना अज्ञानता का कार्य है।' ऐसी भी खबरें हैं कि उज्बेकिस्तान और रूस अगले कुछ दिनों में अफगानिस्तान से लगी सीमा पर संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.