रूस ने बनाई एंटी COVID-19 वैक्सीन, जल्द किया जाएगा परीक्षण

क्रेमलिन अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक देश के वैज्ञानिक लगभग 50 अलग-अलग वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 01:09 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 01:09 PM (IST)
रूस ने बनाई एंटी COVID-19  वैक्सीन, जल्द किया जाएगा परीक्षण
रूस ने बनाई एंटी COVID-19 वैक्सीन, जल्द किया जाएगा परीक्षण

मॉस्को, रॉयटर्स। रूसी वैज्ञानिक कोरोना वायरस से मुकाबला के लिए तैयार की गई वैक्सीन पर दो हफ्तों में परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रशासन ने देश की पहली एंटी कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। बता दें कि रूस दुनियाभर में तीसरा ऐसा देश है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी ज्यादा है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में दर्ज किए गए हैं उसके बाद ब्राजील और तीसरे स्थान पर रूस है।

क्रेमलिन अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक देश के वैज्ञानिक लगभग 50 अलग-अलग वैक्सीन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। TASS न्यूज एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्री मिखैल मुराशको के हवाले से बताया कि फिलहाल परीक्षण चल रहे हैं और अब हम चिकित्सीय परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि दुनियाभर के वैज्ञानिक इस जानलेवा वायरस की वैक्सीन तैयार करने में लगे हैं, जिसने विश्व के साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund- RDIF) ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के उपचार के लिए एवीफेवीर (Avifavir) को मंजूरी दे दी है। इसे फेविपिरवीर के आधार पर विकसित किया गया है। RDIF ने बताया कि एवीफेवीर कोरोनावायरस रोगियों के नैदानिक परीक्षण के पहले चरण में काफी प्रभावशाली साबित हुआ है। उन्होंने बताया कि देश में 10 कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है और विशेषज्ञों का मानना है कि एक सुरक्षित और प्रभावकारी वैक्सीन तैयार करने में 12 से 18 महीनों का समय लग सकता है।

रूसी वैक्सीन प्रोजेक्ट में से एक साइबेरिया में राज्य द्वारा संचालित वेकटोर इंस्टीट्यूट द्वारा किया जा रहा है, जिसके महानिदेशक, रिनैट मैक्सीउतोव (Rinat Maksyutov) ने शनिवार को कहा कि उन्हें सितंबर के मध्य में नैदानिक ​​परीक्षण के पूरा होने की उम्मीद है। रिनैट ने कहा कि जानवरों पर टीका परीक्षण सफल रहा है। बता दें कि शनिवार को रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोनोवायरस के कारण 181 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले दिन रिकॉर्ड 232 मौतें दर्ज की गई थीं, इसके साथ ही देश में मौतों का आंकड़ा 4,555 हो गया है। अधिकारियों ने कहा कि देश में 8,952 नए संक्रमितों की पुष्टि की गई है, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर 396,575 मामले सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी