रूस के विपक्षी नेता नवलनी बोले, मुझे जहर देने के पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का करा-धरा

अस्पताल से छुट्टी मिलने के दिन से ही नवलनी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। जानलेवा हमले के बाद एक जर्मन पत्रिका को दिए अपने पहले साक्षात्कार में नवलनी ने कहा मुझे लगता है कि हमले में पुतिन का हाथ था। मैं नहीं जानता कि यह कैसे कराया गया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 04:50 PM (IST)
रूस के विपक्षी नेता नवलनी बोले, मुझे जहर देने के पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का करा-धरा
नवलनी के समर्थक शुरू से कह रहे थे कि 'ऊपरी आदेश' के बिना हमला हो ही नहीं सकता

बर्लिन, एपी। रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर आलोचक एलेक्सी नवलनी को जहर किसने दिया था? जर्मनी में स्वास्थ्य लाभ ले रहे नवलनी ने कहा-यह पुतिन का करा-धरा था।

अस्पताल से छुट्टी मिलने के दिन से ही नवलनी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। जानलेवा हमले के बाद एक जर्मन पत्रिका को दिए अपने पहले साक्षात्कार में नवलनी ने कहा, 'मुझे लगता है कि हमले में पुतिन का हाथ था। मैं नहीं जानता कि यह कैसे कराया गया।'

नवलनी के समर्थक शुरू से कह रहे थे कि 'ऊपरी आदेश' के बिना इस तरह का हमला हो ही नहीं सकता। हालांकि, क्रेमलिन ने इसमें अपना हाथ होने से इन्कार करने में कोई देरी नहीं की।

रूस में 20 अगस्त को एक घरेलू उड़ान के दौरान बीमार पड़ने पर दो दिन बाद इलाज के लिए नवलनी को जर्मनी लाया गया था। वह बर्लिन के चैरिटी हॉस्पिटल में 32 दिन भर्ती रहे। जर्मनी की लैब में परीक्षण के बाद पता चला कि नवलनी पर नर्व एजेंट नोविचोक नामक जहर से हमला किया गया था। बाद में फ्रांस और स्वीडन की लैब ने भी इसकी पुष्टि की थी।

नवलनी पर तीखे जहर नोविचोक नर्व एजेंट का हुआ था इस्तेमाल

पिछले महीने साइबेरिया से मॉस्को आते समय विमान में नवलनी अचानक बेहोश हो गए थे। दो दिन बाद उन्हें अचेत अवस्था में ही जर्मनी लाकर बर्लिन के चैरिट अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद जर्मनी समेत तीन यूरोपीय देशों की प्रयोगशालाओं में अलग-अलग लिए नमूनों की जांच के बाद बताया गया कि नवलनी पर तीखे जहर नोविचोक नर्व एजेंट का इस्तेमाल हुआ था। इसके बाद प्रमुख यूरोपीय देशों ने रूस से मामले पर सफाई मांगी। रूस की सरकार घटना में अपना हाथ न होने के बयान पर ही कायम रही 

chat bot
आपका साथी