अफगान नेताओं के साथ वार्ता में प्रगति हुई: तालिबान

अफगान नेताओं के साथ तालिबान की मुलाकात अफगानिस्तान में 18 साल से जारी संघर्ष खत्म करने पर नहीं बनी कोई बात।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 30 May 2019 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 09:28 PM (IST)
अफगान नेताओं के साथ वार्ता में प्रगति हुई: तालिबान
अफगान नेताओं के साथ वार्ता में प्रगति हुई: तालिबान

मॉस्को, रायटर। आतंकी संगठन तालिबान के एक प्रतिनिधि ने गुरुवार को कहा कि अफगान नेताओं के साथ रूस में हुई वार्ता में प्रगति हुई है। लेकिन अफगानिस्तान में गत 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म करने की दिशा में कोई सफलता नहीं मिली है। इसलिए और बातचीत किए जाने की जरूरत है।

रूस की राजधानी मॉस्को में मुख्य वार्ताकार मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में तालिबान के प्रतिनिधिमंडल ने कई वरिष्ठ अफगान नेताओं से मुलाकात की। तालिबान प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख प्रवक्ता मुहम्मद सोहेल शाहीन ने कहा, 'हम संतुष्ट हैं कि वार्ता सफल रही और हम उम्मीद करते हैं कि यह प्रगति आगे भी जारी रहेगी।' उन्होंने यह भी बताया कि संघर्ष विराम के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई, लेकिन इस बारे में प्रवक्ता ने कोई विवरण नहीं दिया। उन्होंने कहा, 'हम इस बात को लेकर दृढ़ हैं कि अफगानिस्तान से विदेशी बलों की वापसी हो और देश में ऐसी स्थिर सरकार बने जिसमें सभी अफगान लोगों की भागीदारी हो।'

संघर्ष विराम की उम्मीद नहीं

तालिबान के एक अन्य सदस्य ने कहा कि रूसी अधिकारियों के साथ ही कई धार्मिक नेताओं ने संघर्ष विराम की बात रखी। लेकिन इस संदर्भ में अभी और बातचीत किए जाने की जरूरत है, लेकिन इसकी संभावना कम है कि हम संघर्ष विराम का एलान करेंगे।

रूस-अफगान संबंधों के 100 साल

अफगानिस्तान और रूस के राजनयिक संबंधों की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मॉस्को में गत मंगलवार और बुधवार को सम्मेलन हुआ था। इसी दौरान अफगान मामले पर बातचीत हुई।

अमेरिका से अलग चल रही वार्ता

अफगानिस्तान में संघर्ष खत्म करने के लिए अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले साल दिसंबर से शांति वार्ता चल रही है। दोनों पक्षों में अब तक छह दौर की वार्ता हो चुकी है। इस बातचीत में तालिबान के विरोध के चलते अफगान सरकार को शामिल नहीं किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी