G7 समिट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुतिन से फोन पर बातचीत

G7 समिट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पुतिन से फोन पर बातचीत
Publish Date:Tue, 02 Jun 2020 11:44 AM (IST) Author: Ayushi Tyagi

मास्को, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन किया कि वह एक अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन बुलाने के अपने प्रस्ताव के बारे में बताए, जिसमें रूस शामिल होगा। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने पुष्टि की कि ट्रम्प और पुतिन ने बात की लेकिन बातचीत पर कोई विवरण नहीं दिया।

ट्रम्प ने कहा कि शनिवार को वह जी 7 प्रमुख औद्योगिक राष्ट्रों की एक बैठक में गिर जाएगा जब तक कि उन्होंने अगले महीने आयोजित करने की योजना नहीं बनाई थी, और रूस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और भारत को आमंत्रित करने की योजना है।

  जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले आर्थिक रूप से मजबूत सात देशों के समूह G-7 को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो बड़ी बातें कही हैं। पहली ये कि ट्रंप ने भारत, रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को इस समूह में शामिल करने के लिए कहा। दूसरा ट्रंप ने G-7 देशों की बैठक सितंबर तक टालने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि पहले ये बैठक 10 से 12 जून के बीच होनी थी लेकिन कोरोना वायरस की वजह को देखते हुए बैठक को टाल दिया गया है। 

जानें आखिर क्यों पड़ी जी 7 समिट की जरुरत

दरअसल, 70 के दशक में कई देशों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। पहला संकट था तेल का और दूसरा- फिक्स्ड करेंसी एक्सचेंज रेट्स के सिस्टम का ब्रेक डाउन। 1975 में जी 7 की पहली बैठक आयोजित की गई, जहां इन आर्थिक समस्याओं के संभावित समाधानों पर विचार किया गया। सदस्य देशों ने अंतरराष्ट्रीय आर्थिक नीति पर समझौता किया और वैश्विक आर्थिक मंदी से निपटने के लिए समाधान निकाले।

जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। इसे देखते हुए जी 7 समिट  जो जून में होनी थी  लेकिन, इसे फिर टाल दिया गया। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.