रूस के नए मिग-29 से मजबूत होगी भारतीय वायु सेना, नए विमानों की जरूरत होगी पूरी

भारतीय वायु सेना के बेड़े में जल्‍द ही रूस के ताकतवर मिग-29 लड़ाकू विमान शामिल हो सकते हैं। 21 विमानों की 2021 में सप्लाई के लिए टेंडर आवेदन मिल चुका है। रूस ने फरवरी में कहा था कि भारत सरकार ने भी विमान खरीदने के पक्ष में फैसला किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 05:36 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 05:48 PM (IST)
रूस के नए मिग-29 से मजबूत होगी भारतीय वायु सेना, नए विमानों की जरूरत होगी पूरी
रूस के नए मिग-29 से मजबूत होगी भारतीय वायु सेना। फाइल फोटो।

मॉस्‍को, एजेंसी। भारतीय वायु सेना के बेड़े में जल्‍द ही रूस के ताकतवर मिग-29 लड़ाकू विमान शामिल हो सकते हैं। भारतीय वायु सेना को 21 विमानों की 2021 में सप्लाई के लिए टेंडर आवेदन मिल चुका है। मामले की जानकारी देते हुए रूस के फेडरल सर्विस फॉर मिलिट्री टेक्निकल कोआपरेशन के प्रवक्‍ता वलेरिया रेशेत्निकोवा ने कहा कि रूस ने 21 मिग-29 विमानों की सप्लाई करने के संबंध में भारत को एक कमर्शियल प्रस्ताव भी सौंपा है।

प्रवक्‍ता वलेरिया ने कहा कि रूस की ओर से भारत को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस पर अब भारत को विचार करना है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने बताया कि रेशेत्निकोवा ने ये बातें अंतरराष्ट्रीय एयर शो के इतर कही हैं। पिछले साल भारत की रक्षा खरीद परिषद ने रूस के 21 मिग-29 लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी। रूसी संघीय सेवा ने फरवरी में कहा था कि भारत सरकार ने भी विमान खरीदने के पक्ष में फैसला किया है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय एयर शो का आयोजन 20-25 जुलाई तक रूस मास्को में हो रहा है । बीते साल जून महीने में समाचार एजेंसी एएनआई से सूत्रों ने कहा था कि भारतीय वायु सेना ने रूस से 21 मिग -29 सहित नए लड़ाकू विमान के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। भारतीय वायु सेना जिन 21 मिग 29 लड़ाई विमानों को प्राप्त करने की योजना बना रही है, वह रूस में निर्मित हैं और नए लड़ाकू विमानों की आवश्यकता को पूरा करते हैं।

भारतीय वायु सेना के पास मिग-29 के तीन स्कावरर्डम हैं, जिनमें से एक- दो ईंजन वाला सिंगल सीट विमान है। इन्हें काफी कारगर माना जाता है और फिलहाल ये अपग्रेड हो रहे हैं। रूस में आयोजित एयर शो में एक नए लड़ाकू विमान के शुरुआती मॉडल को भी पेश किया गया है। यह कई अत्याधुनिक विशेषताओं से लेस है। विमान निर्माता सुखोई ने नए विमान को हल्के विमान के तौर पर डिजाइन किया है। यह विमान अपनी पहली उड़ान 2023 में भरेगा और 2026 से इसकी आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी