रूस: दो सप्ताह के अंदर पहले बैच को लगेगा कोरोना वायरस का पहला टीका: स्वास्थ्य मंत्री

रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दो सप्ताह के अंदर पहले बैच को लगाई जाएगी कोरोना वायरस वैक्सीन।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:08 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 03:08 PM (IST)
रूस:  दो सप्ताह के अंदर पहले बैच को लगेगा कोरोना वायरस का पहला टीका: स्वास्थ्य मंत्री
रूस: दो सप्ताह के अंदर पहले बैच को लगेगा कोरोना वायरस का पहला टीका: स्वास्थ्य मंत्री

मास्को, एएनआइ। रूस द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने बुधवार को कहा कि दो सप्ताह के भीतर कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) के खिलाफ पहले बैच  को  जल्द ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दुनिया में पहला कोरोना वायरस वैक्सीन पंजीकृत किया गै। स्पुतनिक वी नामक वैक्सीन, गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था।

मुरास्को ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दो सप्ताह के भीतर पहले बैच को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। टीकाकरण स्वैच्छिक रूप से  होगा। जिन डॉक्टरों के पास कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी है, ऐसे डॉक्टरों की संख्या 20 प्रतिशत हैं। यदि वह ऐसा सोचते है कि उन्हें टीका लगवानें की कोई जरुरत नहीं है तो, यह तय करना उनके ऊपर होगा। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रूस की जरूरतों को पूरा करते हुए वैक्सीन को विदेशों में भी निर्यात किया जा सकता है।मुरासको ने कहा कि वैक्सीन में निश्चित रूप से कुछ निर्यात क्षमता है, और हम इसे बाकी देशों को भी पेश करेंगे, लेकिन घरेलू बाजार की जरूरतें हमारी प्राथमिकता हैं।

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के 2 करोड़ से अधिक मरीज हो गए हैं। फिलहाल, सभी देश कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में पिछले साल दर्ज दिसंबर में दर्ज किया गया था। जिसके बाद देखते ही देखते कोरोना वायरस के मामले सभी देशों में पहुंच गए। हालात ऐसे हो गए कि विश्व स्वास्थ्य संगठने ने मार्च में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया।फिलहाल, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। बात करें भारत की तो कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 

ये भी पढ़ें: Bengaluru Violence News- बेंगलुरु हिंसा में SDPI नेता गिरफ्तार, 3 की मौत; 250 गाड़ियां खाक

chat bot
आपका साथी