अस्पताल में लगी आग के बीच डॉक्टरों ने किया दिल का ऑपरेशन, पेश की मिसाल

रूस में जार युग के एक अस्पताल में आग लगने के बावजूद डॉक्टरों ने दिल का सफल ऑपरेशन किया। डॉक्टर जब ऑपरेशन कर रहे थे उसी समय अस्पताल की छत पर आग लग गई लेकिन डॉक्टर रुके नहीं और सर्जरी पूरी की।

By TilakrajEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 07:54 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 07:54 AM (IST)
अस्पताल में लगी आग के बीच डॉक्टरों ने किया दिल का ऑपरेशन, पेश की मिसाल
ऑपरेशन रूम से धुएं को निकालने के लिए फैन का इस्तेमाल किया

मॉस्को, रायटर। डॉक्‍टर्स किसी सैनिक से कम नहीं होते हैं। वे भी मरीज को बचाने के लिए हर परिस्थिति में जुटे रहते हैं। रूस में जार युग के एक अस्पताल में आग लगने के बावजूद डॉक्टरों ने दिल का सफल ऑपरेशन किया। डॉक्टर जब ऑपरेशन कर रहे थे, उसी समय अस्पताल की छत पर आग लग गई, लेकिन डॉक्टर रुके नहीं और सर्जरी पूरी की।

बता दें कि डॉक्‍टर्स द्वारा मिसाल पेश करने वाली यह घटना सुदूर पूर्वी शहर ब्लागोवेश्चेंस्क की है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने ऑपरेशन रूम से धुएं को निकालने के लिए फैन का इस्तेमाल किया और बिजली आपूर्ति चालू रखने के लिए अलग से केबल खींचा।

वहीं, रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि आठ डॉक्टरों और नर्सों की टीम ने दो घंटे में यह ऑपरेशन पूरा किया। ऑपरेशन खत्म होने के बाद मरीज को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया। स्थानीय मीडिया से बातचीत में सर्जन वैलेंटीन फिलाटोव ने कहा, 'इसके सिवा हम कुछ नहीं कर सकते थे। हमें एक व्यक्ति को बचाना था। हमने सबकुछ बहुत ही उच्च स्तर पर किया।' उन्होंने कहा कि यह ओपेन हर्ट सर्जरी थी।

chat bot
आपका साथी