रूस का दावा, Sputnik V 95 फीसद कारगर, अमेरिकी वैक्सीन से होगी सस्ती

रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक-V 95 फीसद से ज्यादा कारगर पाई गई है। इसको स्टोर करने के लिए अत्यधिक ठंडे कोल्ड स्टोरेज की भी दरकार नहीं होगी। इसके दो खुराक की कीमत लगभग 1500 रुपये होगी। वही रूसी लोगों को यह मुफ्त में मिलेगी।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:56 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:56 AM (IST)
रूस का दावा,  Sputnik V 95 फीसद कारगर, अमेरिकी वैक्सीन से होगी सस्ती
स्पुतनिक-V वैक्सीन 95 फीसद कारगर। (फोटो- एएफपी)

मॉस्को, एजेंसी। रूस ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V, 95 फीसद से अधिक कारगर पाई गई है और दूसरों से सस्ती भी है। क्लीनिकल डाटा के दूसरे अंतरिम विश्लेषण के आधार पर वैक्सीन विकसित करने वालों ने यह दावा किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पुतनिक-V की दो खुराक की कीमत करीब 20 डॉलर (लगभग 1,500 रुपये) होगी और रूस के लोगों के लिए यह मुफ्त दी जाएगी। इसके वितरण के लिए अत्यधिक ठंडे कोल्ड स्टोरेज की भी जरूरत नहीं होगी।

वहीं, अमेरिकी कंपनी फाइजर की वैक्सीन की दो खुराक की कीमत लगभग 2,500 रुपये होगी। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय, सरकारी गमालेया रिसर्च सेंटर और रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआइएफ) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि दूसरे अंतरिम विश्लेषण से यह पता चलता है कि पहली खुराक के 28 दिन बाद ये 91.4 फीसद प्रभावी रही और 42 दिन बाद 95 फीसद। ट्रायल के दौरान लगभग दो हजार लोगों को यह खुराक दी गई थी, जिसके आधार पर यह आकलन किया गया है।

फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 95 फीसद तक कारगर

फाइजर और मॉडर्ना ने अपनी-अपनी वैक्सीन के 95 फीसद तक कारगर होने का दावा किया है। आरडीआइएफ के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने कहा कि दूसरी वैक्सीन की तुलना में स्पुतनिक-V की खासियत यह है कि इसको देने के बाद न सिर्फ मजबूत प्रतिरक्षा विकसित होती है, बल्कि यह लंबे समय तक बनी भी रहती है।

भारत समेत कई देशों में चल रहा तीसरे चरण का ट्रायल

स्पुतनिक-V के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल भारत समेत यूएई, वेनेजुएला, बेलारूस और अन्य देशों में हजारों लोगों पर चल रहा है। भारत में हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी इसका ट्रायल कर रही है। दिमित्रिव ने कहा कि अगले साल इसकी एक अरब से ज्यादा खुराक तैयार कर ली जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि उत्पादन ब़़ढाने और कीमतों को और कम करने का प्रयास चल रहा है।

chat bot
आपका साथी