रूस में एक केमिकल प्लांट में हुआ विस्फोट, 12 लोगों की मौत; 4 लापता

रूस में एक कैमिकल प्लांट में ब्लास्ट होने से 16 लोगों की मौत की खबर है। टास समाचार एजेंसी के मुताबिक पश्चिमी रियाज़ान प्रांत में एक कैमिकल प्लांट में विस्फोट के चलते यह धमाका हुआ। हालांकि आपात स्थिति मंत्रालय ने दुर्घटना में 12 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:47 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:50 PM (IST)
रूस में एक केमिकल प्लांट में हुआ विस्फोट, 12 लोगों की मौत; 4 लापता
रूस में एक केमिकल प्लांट में हुआ विस्फोट, 12 लोगों की मौत; 4 लापता

मास्को, रायटर्स। रूस में एक केमिकल प्लांट में ब्लास्ट होने से 16 लोगों की मौत की खबर है। टास समाचार एजेंसी के मुताबिक, पश्चिमी रियाज़ान प्रांत (Ryazan province) में एक केमिकल प्लांट में विस्फोट के चलते यह धमाका हुआ। हालांकि, आपात स्थिति मंत्रालय ने दुर्घटना में 12 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि चार लोग लापता हैं। टास (TASS) ने अपने स्रोत के हवाले से कहा कि दुर्घटना तकनीकी प्रक्रिया का पालन करने में विफलता के कारण हुई थी। इस विस्फोट के दौरान लगी आग को भी बुझाने के लिए दमकल गाड़िया पहुंच चुकी हैं। बचाव कार्य जारी है। 

सोशल मीडिया हादसे से जुड़े फोटो-वीडियो वायरल

यह आग राजधानी मास्को के दक्षिणपूर्व में स्थित एक प्लांट में लगी है, जहां विस्फोटक के अलावा हथियार बनाए जाते हैं। सोशल मीडिया पर इस भयावह हादसे से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

इससे पहले चीन के एक रेस्टोरेंट में हुआ था गैस रिसाव

शेनयांग शहर (Shenyang City) में स्थित एक रेस्टोरेंट के भीतर गैस रिसाव होने से विस्फोट हुआ था। साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट के मुताबिक, इस हादसे में 1 की मौत हो गई है जबकि 33 लोग घायल हुए थे। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया था कि यह गैस रिसाव कैसे हुआ? यहां पर बचाव कार्य भी किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में धमाके के बाद लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। चारों तरफ इमारतों का मलबा बिखरा हुआ है और अफरातफरी मची हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 13 जून 2021 को भी इसी प्रकार का हादसा हुआ था। हुबेई प्रांत के शियान शहर में सुबह गैस पाइप फट गई थी। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, मध्य चीन के हुबेई प्रांत में भीषण गैस विस्फोट में कम से कम 12 लोगों की मौत हो थी जबकि 138 लोग इस हादसे में घायल हो गए थे। 37 लोग गंभीर रूप से घायल बताए गए थे। इस हादसे के बाद कई लोग मलबे में दब गए थे।

chat bot
आपका साथी