वेंटिलेटर से उठ खड़े हुए रूस के विपक्षी नेता नवलनी, बोले- जल्द आ रहा हूं, लंबा रास्ता जो तय करना है

उन्होंने अपना जज्बा दिखाने वाली यह फोटो खुद इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है। समर्थकों को संदेश दिया है कि वह जल्द रूस आ रहे हैं अभी उन्हें लंबा रास्ता तय कराना है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 09:17 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 09:18 PM (IST)
वेंटिलेटर से उठ खड़े हुए रूस के विपक्षी नेता नवलनी, बोले- जल्द आ रहा हूं, लंबा रास्ता जो तय करना है
वेंटिलेटर से उठ खड़े हुए रूस के विपक्षी नेता नवलनी, बोले- जल्द आ रहा हूं, लंबा रास्ता जो तय करना है

मॉस्को, रायटर। रूस के पुतिन विरोधियों को खुश करने वाली खबर है। विपक्षी नेता अलेक्साई नवलनी को तेजी से स्वास्थ्य लाभ हो रहा है। वह अस्पताल के बिस्तर से उठकर टहलने लगे हैं और सीढि़यां उतरने-चढ़ने की स्थिति में भी आ गए हैं। डॉक्टर भी उनकी रिकवरी की रफ्तार से हैरान हैं। पांच दिन पहले वेंटिलेटर से हटे नवलनी शनिवार को खुद सीढ़ी से नीचे उतरते नजर आए। उन्होंने अपना जज्बा दिखाने वाली यह फोटो खुद इंस्टाग्राम पर पोस्ट की है। समर्थकों को संदेश दिया है कि वह जल्द रूस आ रहे हैं, अभी उन्हें लंबा रास्ता तय कराना है।

पिछले महीने साइबेरिया से मॉस्को आते समय विमान में नवलनी अचानक बेहोश हो गए थे। दो दिन बाद उन्हें अचेत अवस्था में ही जर्मनी लाकर बर्लिन के चैरिट अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद जर्मनी समेत तीन यूरोपीय देशों की प्रयोगशालाओं में अलग-अलग लिए नमूनों की जांच के बाद बताया गया कि नवलनी पर तीखे जहर नोविचोक नर्व एजेंट का इस्तेमाल हुआ था। इसके बाद प्रमुख यूरोपीय देशों ने रूस से मामले पर सफाई मांगी। रूस की सरकार घटना में अपना हाथ न होने के बयान पर ही कायम रही।

गिलास से पानी पीने और सीढ़िया चढ़ने में हो रही है दिक्कत

नवलनी ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है- अभी उन्हें अपना फोन इस्तेमाल करने, अपने गिलास में पानी डालने और सीढ़ियां चढ़ने में कठिनाई आ रही है..क्योंकि हाथ-पैर कांपने लगते हैं। बहुत सी कठिनाइयां हैं-जिन्हें दूर करना बाकी है। लेकिन बर्लिन के चैरिट अस्पताल के होशियार डॉक्टरों ने मुख्य समस्या दूर कर जान बचा ली। उन्होंने मुझे तकनीक से जिंदा मनुष्य बना दिया।

हमले की ट्रंप ने निंदा करने से किया था मना

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी को जहर दिए जाने के मामले में रूस की निंदा करने से इन्कार किया था। बकौल ट्रंप, उन्होंने अभी तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं देखा है। इस बीच यूरोपीय यूनियन के प्रमुख के तौर पर जर्मनी ने संकेत दिए हैं कि वो रूस पर प्रतिबंध लगा सकता है। 

chat bot
आपका साथी