जेल में बंद एलेक्सेई नवलनी ने कोर्ट से अपील, रात में हर घंटे होने वाली चेकिंग व्यवस्था पर लगाए रोक

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर विरोधी नवलनी को जनवरी में तब गिरफ्तार कर लिया गया था जब वह अपना इलाज कराकर जर्मनी से वापस आए थे। तभी से वह मामूली आरोपों में जेल में बंद हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 08:04 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 08:04 AM (IST)
जेल में बंद एलेक्सेई नवलनी ने कोर्ट से अपील, रात में हर घंटे होने वाली चेकिंग व्यवस्था पर लगाए रोक
जेल में बंद नवलनी का वजन काफी कम हो गया है और वह बहुत कमजोर हो गए हैं।

मॉस्को, एपी। रूस में जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सेई नवलनी ने कोर्ट से कहा है कि रात के समय हर घंटे होने वाली उनकी चेकिंग की व्यवस्था पर रोक लगाई जाए। इससे वह रात में सो नहीं पाते और उन्हें बेवजह परेशानी उठानी पड़ रही है। नवलनी ने यह बात वीडियो लिंक के जरिये हो रही सुनवाई में कही।

विपक्षी नेता ने कहा, मुझे रात के समय बार-बार जगाने से जेलकर्मियों को रोका जाए। क्या मैं रात में दीवार पर चढ़कर भागने की कोशिश कर रहा होता हूं। कोई सुरंग बनाकर भागने की कोशिश कर रहा होता हूं या किसी जेलकर्मी से उसकी पिस्टल छीनने का मुझसे खतरा है। फिर मुझे किस लिए बार-बार जगाकर पूछा जाता है? वास्तव में यह उत्पीड़न करने का एक तरीका है, जिस पर रोक लगाई जानी चाहिए।

नवलनी ने न्यायाधीश से कहा, अगर आपके साथ ऐसा किया जाए तो आप एक हफ्ते में पागल हो जाएंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे मुखर विरोधी नवलनी को जनवरी में तब गिरफ्तार कर लिया गया था, जब वह अपना इलाज कराकर जर्मनी से वापस आए थे। तभी से वह मामूली आरोपों में जेल में बंद हैं, जहां पर उनका वजन काफी कम हो गया है और वह बहुत कमजोर हो गए हैं।                                                                    

chat bot
आपका साथी