जानें- इमरान की आलोचना करने वाले सिंध के सीएम ने बाजार खोलने के लिए किस नियम को बनाया जरूरी

सिंध के मुख्‍यमंत्री ने बाजार खोलने की घोषणा कर दी है। हालांकि सरकार ने ये नियम बनाया है कि सभी दुकान के मालिकों को अपने यहां पर काम करने वाले सभी कर्मियों को भी वैक्‍सीन लगवाना अनिवार्य होगा।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:53 AM (IST)
जानें- इमरान की आलोचना करने वाले सिंध के सीएम ने बाजार खोलने के लिए किस नियम को बनाया जरूरी
सिंध के मुख्‍यमंत्री मुराद अली शाह ने की अनलॉक की घोषणा

इस्‍लामाबाद (एजेंसी)। इमरान सरकार पर सिंध से सौतेला व्‍यवहार करने का आरोप लगाने वाले मुख्‍यमंत्री मुराद अली शाह ने सिंध में कोरोना महामारी के चलते लगाई गई पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की है। उनके मुताबिक अब दुकानों को छह बजे की बजाए रात आठ बजे तक खोला जा सकेगा। लेकिन इसके साथ ही उन्‍होंने एक शर्त भी लगा दी है। उनका कहना है कि सभी दुकान मालिकों और उनके यहां पर काम करने वाले वर्करों को कोविड-19 वैक्‍सीन की खुराक लेनी होगी।

सिंध के मुख्‍यमंत्री ने साफतौर पर कहा है कि इस नियम की कोई अवहेलना नहीं करेगा। बाजार खुलने के 15 दिनों के बाद हर दुकान में मौजूद मालिक और वहां पर काम करने वालों की चैकिंग की जाएगी, जिसमें कोविड-19 वैक्‍सीन का सर्टिफिकेट देखा जाएगा। प्रांतीय सरकार ने बाजारों को खोलने के अलावा कुछ दूसरे भी फैसले लिए हैं। इनके मुताबिक 9वीं क्‍लास से ऊपर के बच्‍चों के लिए स्‍कूल खोल दिए जाएंगे। आउटडोर डाइनिंग को भी मध्‍यरात्रि तक के लिए खोल दिया गया है। मैरिज हाल और आउटडोर वैडिंग को दो सप्‍ताह के बाद खोला जाएगा। समुद्री तटो को भी दोबारा खोला जा रहा है।

सरकार ने ये फैसला कोविड-19 की रोकथाम के लिए बनाई गई प्रोवेंशियल टास्‍क फोर्स के साथ हुई बैठक में लिया गया है। बैठक के बाद कहा गया है कि स्‍कूलों को कोरोना की रोकथाम के लिए बनाए गए सभी नियमों को सख्‍ती से अपनाया जाना चाहिए। द डॉन की खबर के मुताबिक कुछ दिन पहले कराची की ट्रेड एसोसिएशन ने सरकार के समक्ष दुकानों के लिए तय समय की सीमा बढ़ाने की अपील की थी, जिसे अब मान लिया गया है। सरकार के फैसले के बाद सोमवार से रेस्‍तरां आउटडोर डाइनिंग के लिए खुल जाएंगे। इसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ध्‍यान रखा जाएगा।

सरकार की तरफ से बताया गया है कि कराची में 79 मरीज वेंटिलेटर पर हैं जबकि दो शहीद बेनजीराबाद में हैं। मुख्‍यमंत्री शाह ने प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को तीन माह के अंदर 1 करोड़ 80 लाख लोगों को वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य तय किया है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि यदि स्‍कूल खुलते हैं तो बच्‍चों और स्‍कूल के सभी स्‍टाफ को भी वैक्‍सीन दी जाएगी। दुकानदारों को अपने पास वैक्‍सीन लिए जाने का सुबूत रखना होगा। प्रांतीय सरकार के आंकड़ों के मुताबिक यहां पर 323072 कोरोना मरीज हैं जबकि 5116 मरीजों की मौत हो चुकी है।

सीएम शाह का कहना है कि उनकी सरकार का मकसद कम समय में अधिक से अधिक लोगों को वैक्‍सीन देने का है। इसके लिए सरकार नए वैक्‍सीनेशन सेंटर खोलेगी। उन्‍होंने ने भी कहा कि वैक्‍सीनेशन को लेकर सरकार काफी तनाव में है। उनके मुताबिक पाकिस्‍तान उन देशों में शामिल है जिसके नागरिकों को आवागमन के लिए विदेशों में रेड लिस्‍ट में डाला गया है।

chat bot
आपका साथी