top menutop menutop menu

PIA की उड़ानों पर अमेरिका ने लगाया बैन, पाकिस्तानी पायलटों पर सवाल

सिडनी, रायटर्स।  अमेरिका के परिवहन विभाग की ओर से पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ( Pakistan International Airlines, PIA)  की अमेरिका आने वाली चार्टर फ्लाइट पर रोक लगा दी गई है। रोक लगाने का यह फैसला पाकिस्तानी पायलटों के सर्टिफिकेट व योग्यता पर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) की चिंता के बाबत लिया गया है। पिछले माह पाकिस्तान ने फर्जी क्वालीफिकेशन के तहत अपने कई पायलटों को  सस्पेंड कर दिया था। 

फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर हुई थी नियुक्ति

 यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी ने PIA के ऑथराइजेशन को सस्पेंड कर दिया। यह रोक 6 महीने के लिए लगाई गई है। पाकिस्तान की जियो न्यूज ने कहा कि PIA ने अमेरिकी प्रतिबंध की पुष्टि की है। PIA ने कहा कि एयरलाइंस को लेकर जिन जरूरी सुधारों की जरूरत है, उस पर वो काम करेगा। मई में पाकिस्तान का एक जेट विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था इसमें 97 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे की जांच के बाद ही पायलटों की फर्जी सर्टिफिकेशन का मामला सामने आया।

वियतनाम से भी हटाए गए पायलट

इससे पहले जून में वियतनाम के विमानन प्राधिकरण ने भी बताया कि स्थानीय एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलट को हटा दिया गया।

खाड़ी देशों में भी पाकिस्तानी पायलटों पर गिरी गाज

बता दें कि पाकिस्तान के पायलटों के फर्जी सर्टिफिकेट के कारण खाड़ी देशों कुवैत, कतर, यूएई, ओमान में भी इ इन्हें हटाने का फैसला कर लिया। कुछ दिनों पहले ही वैश्विक एयरलाइंस संस्था आईएटीए ने कहा था कि पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के पायलटों के लाइसेंस में अनियमितताएं पाई गई हैं, 'जो सेफ्टी कंट्रोल में गंभीर चूक है।' इसके बाद पाकिस्तान ने पिछले सप्ताह  कहा था कि वो उन 262 एयरलाइन पायलटों को हटा रहा है, जिनकी विश्वसनीयता फर्जी हो सकती है।' पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने फर्जी लाइसेंस हैं या फिर उन्होंने धोखाधड़ी से परीक्षा पास किया। .

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.