खस्ताहाल पाकिस्तान को 51.6 अरब डालर की सख्त जरूरत, जानिए कहां-कहां से लेता है कर्ज

अमेरिका से खिंचाव के बीच आइएमएफ के साथ मौजूदा छह अरब डालर के ईएफएफ (एक्सटेंडेड फंड फैसेलिटी) के तहत बाहरी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज देने के प्रोग्राम को स्थगित करना खतरे से खाली नहीं होगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:32 PM (IST)
खस्ताहाल पाकिस्तान को 51.6 अरब डालर की सख्त जरूरत, जानिए कहां-कहां से लेता है कर्ज
कर्जदाता एजेंसियां आगे चलकर पाकिस्तान की रेटिंग को और कम कर सकती हैं

इस्लामाबाद, एएनआइ। अब तक सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को बाह्य वित्तीय व्यवस्थाओं के लिए 51.6 अरब डालर (भारतीय मुद्रा में 38.73 खरब रुपये) की जरूरत है। ताकि वह अपने दो साल (2021-23) के वित्त वर्ष की मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सके। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार आइएमएफ की ओर से बहुत काट-छांट के आकलन करने के बाद भी खस्ताहाल पाकिस्तान की बाह्य वित्तीय आवश्यकताएं वर्ष 2021-22 में 23.6 अरब डालर रही थीं और वित्त वर्ष 2022-23 में 28 अरब डालर की हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) के कर्मचारी स्तर पर हुए समझौते के तहत बाहरी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमताओं में आए अंतर को पाटने की कोशिश में पाकिस्तान के लिए अनुदान की राशि जुटाई जाती है।

अमेरिका से खिंचाव के बीच आइएमएफ के साथ मौजूदा छह अरब डालर के ईएफएफ (एक्सटेंडेड फंड फैसेलिटी) के तहत बाहरी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज देने के प्रोग्राम को स्थगित करना खतरे से खाली नहीं होगा। इसके अलावा, पाकिस्तान को कर्ज देने वाले विश्व बैंक और एशियन डेवलेपमेंट बैंक भी हैं। इन वैश्विक कर्जदाताओं की मदद से पाकिस्तान की मूलभूत जरूरतों को पूरा किया जाता है। यह कर्जदाता एजेंसियां आगे चलकर पाकिस्तान की रेटिंग को और कम कर सकती हैं।

पाकिस्तान का कृषि क्षेत्र हुआ और बर्बाद

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आइएमएफ ने पाकिस्तान से कहा है कि वह कराधान प्रणाली की खामियों को दूर करे और विभिन्न स्तरों पर जीएसटी की छूट और दरों को 17 फीसद के मानक पर सरल करे। हालांकि पाकिस्तान का प्रशासन इन सुधारात्मक सुझावों का विरोध कर रहा है। उसके इस रवैये की वजह से पहले उपेक्षित कृषि क्षेत्र और बर्बाद हो गया है।

वहीं, दूसरी ओर व‌र्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट के रूल आफ ला इंडेक्स 2021 की रैंकिंग में पाकिस्तान 139 देशों में 130 वें स्थान पर है। इससे पता चलता है कि आतंकियों के आका देश में कानून के शासन की क्या स्थिति है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक तंगी से परेशान पाकिस्तान की कानून व्यवस्था भी हुई बदहाल, इंडेक्स में 130 वें स्थान पर

chat bot
आपका साथी