दोहा में अफगान और तालिबान के बीच फिर शुरू हुई बात, पाकिस्‍तान ने किया यह वादा

अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी के बीच अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर के दोहा में फिर शांति वार्ता शुरू हो गई है। अफगान सरकार की शांति वार्ता में शामिल टीम ने ट्वीट कर इस बैठक के होने की जानकारी दी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:23 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:23 PM (IST)
दोहा में अफगान और तालिबान के बीच फिर शुरू हुई बात, पाकिस्‍तान ने किया यह वादा
अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर के दोहा में फिर शांति वार्ता शुरू हो गई है।

दोहा, एजेंसियां। अफगानिस्तान से विदेशी सेनाओं की वापसी के बीच अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर के दोहा में फिर शांति वार्ता शुरू हो गई है। दोहा में दोनों पक्षों के बीच पहले भी कई चरणों में वार्ता हो चुकी है। अब फिर शांति के लिए नए सिरे से पहल शुरू की गई है। अफगान सरकार की शांति वार्ता में शामिल टीम ने ट्वीट कर इस बैठक के होने की जानकारी दी।

तालिबान के प्रवक्ता सुहेल शाहीन ने भी बैठक की पुष्टि की है। तालिबान प्रवक्ता ने ट्वीट में कहा है कि दोनों ही पक्षों ने ईद की मुबारकबाद देने के बाद यथा स्थिति बनाए जाने और आपसी वार्ता को आगे बढ़ाने पर बात की है। यह वार्ता मस्जिद में बम विस्फोट के बाद शुरू करने का निर्णय लिया गया। इस विस्फोट में 12 लोग मारे गए थे और तालिबान के युद्ध विराम के बाद किसी भी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली थी।

इससे पहले अप्रैल में तुर्की के इस्तांबुल में बैठक होनी थी, लेकिन इसको अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। अफगानिस्तान में अमेरिका सहित सभी अन्य देशों की सेना की वापसी 11 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। इधर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बार फिर दोहराया है कि अफगनिस्तान में शांति और राजनीतिक स्थिरता के लिए उनका देश निरंतर सहयोग करता रहेगा। उन्होंने कहा ईद पर दोनों ही तरफ से युद्ध विराम का फैसला स्वागत योग्य है। 

chat bot
आपका साथी