कंगाल पाकिस्तान को मिली 3 अरब डालर की आर्थिक मदद, डूबते PAK को सऊदी अरब ने दिया सहारा

सऊदी अरब की ओर से घोषणा की गई है कि विदेशी मुद्रा की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए वह तीन अरब डालर पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में जमा कर रहा है। पाकिस्तान में इनदिनों हालात बेहद खराब हैं। पाकिस्तान में खाने की कीमतें दोगुना।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 01:16 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:16 PM (IST)
कंगाल पाकिस्तान को मिली 3 अरब डालर की आर्थिक मदद, डूबते PAK को सऊदी अरब ने दिया सहारा
कंगाल पाकिस्तान की मदद करेगा सऊदी अरब।(फोटो: फाइल)

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान की हालत इनदिनों बहुत खराब है। पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की सरकार में देश में महंगाई (Inflation in Pakistan) 70 सालों में अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। पाकिस्तान में खाने की कीमतें दोगुना हो चुकी हैं जबकि घी, तेल, आटा और चिकन की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच चुकी हैं। नया पाकिस्तान का नारा लेकर सत्ता में आए इमरान खान ने पाकिस्तान की हालत खराब कर दी है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल है, आवाम महंगाई से बेहाल है और देश तेजी से कंगाली की ओर बढ़ रहा है, ऐसे में पड़ोसी मुल्क के लिए डूबते को तिनके का सहारा बनकर सऊदी अरब सामने आया है।

कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान को सऊदी ने बड़ी राहत दी है। सऊदी अरब ने कहा है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर जमा कर रहा है, ताकि विदेशी भंडार के साथ नकदी की कमी वाले देश पाकिस्तान की मदद की जा सके। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट ने यह घोषणा की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरब के फंड फॉर डेवलपमेंट की ओर से घोषणा की गई है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक में तीन बिलियन अमेरिकी डालर जमा कर रहा है, जिससे पाकिस्तान की मदद की जा सके और विदेशी मुद्रा की कमी को पूरा किया जा सके।

रिपोर्ट में  यह भी कहा गया है कि सऊदी अरब की ओर से पाकिस्तान को इस साल तेल उत्पादों के व्यापार के वित्तपोषण के लिए 1.2 अरब डालर दिया जाएगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी व ऊर्जा मंत्री अहमद अजहर ने सऊदी अरब से मिली मदद की पुष्टि की है। 

पाकिस्तान के जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पाकिस्तानी रुपये की कीमत में लगातार हो रही गिरावट की वजह से एक नवंबर से पेट्रोल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा होने वाला है. ऐसे में पाकिस्तानी आवाम पर इमरान सरकार का एक और ‘चाबुक’ पड़ने वाला है।

chat bot
आपका साथी