पाकिस्‍तान ने कोरोना वैक्‍सीन को लेकर किया फाइजर से करार, मिलेंगी सवा करोड़ से अधिक खुराक

पाकिस्‍तान को फाइजर कंपनी 1.30 करोड़ वेक्‍सीन मुहैया करवाएगी। इसको लेकर पाकिस्‍तान ने कंपनी से करार किया है। कंपनी इस वर्ष के अंत तक पाकिस्‍तान को अपनी BNT162b2 वैक्‍सीन मुहैया करवाएगी। कंपनी ने इस करार पर खुशी जताई है।

Kamal VermaTue, 22 Jun 2021 12:03 PM (IST)
पाकिस्‍तान को इस वर्ष मिलेंगी फाइजर की सवा करोड़ से अधिक खुराक

इस्‍लामाबाद (एएफपी)। पाकिस्‍तान ने वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए कोरोना वैक्‍सीन विकसित करने वाली कंपनी फाइजर से एक करार किया है। इसके तहत कंपनी पाकिस्‍तान को फाइजर-बायोएनटेक की BNT 162b2 वैक्‍सीन की 1.30 करोड़ खुराक उपलब्‍ध करवाएगी। वैक्‍सीन की ये खुराक इसी वर्ष कंपनी की तरफ से मुहैया करवाई जाएंगी। इस करार पर फाइजर और पाकिस्‍तान के नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट ऑथरिटी ने हस्‍ताक्षर किए हैं।

इस करार पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए फाइजर कंपनी के कंट्री मैनेजर ने एक बयान में कहा है कि उन्‍हें इस बात की खुशी है कि पाकिस्‍तान सरकार के साथ कंपनी को काम करने का मौका मिला है। फाइजर की वैक्‍सीन से पाकिस्‍तान में चल रहे टीकाकरण को एक नई तेजी मिलेगी और लोगों को इसे जल्‍द से जल्‍द मुहैया करवाने की पूरी कोशिश कंपनी की तरफ से की जाएगी। उन्‍होंने ये भी कहा है कि ग्‍लोबल हेल्‍थ क्राइसिस के दौरन लोगों को बचाना कंपनी की प्राथमिकता है। इसके लिए वैक्‍सीन की सख्‍त जरूरत है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई है कि कंपनी की वैक्‍सीन इसमें मददगार साबित होगी।

इस मौके पर मौजूद बायोएनटे के चीफ बिजनेस एंड चीफ कमर्शियल ऑफिसर सीन मेरेट ने पाकिस्‍तान की सरकार को धन्‍यवाद देते हुए कहा है कि उन्‍होंने वैक्‍सीन पर भरोसा किया और कंपनी को ये बड़ा अवसर दिया कि वो इस टीकाकरण में देश की मदद कर सके। उन्‍होंने ये भी कहा है कि कंपनी में इसकी पूरी क्षमता है कि वो मुश्किल घड़ी में पाकिस्‍तान की मदद कर सके। कंपनी का मकसद जल्‍द से जल्‍द विश्‍व में वैक्‍सीन की वायरस पर अधिक से अधिक कारगर दवा को सप्‍लाई करना है।

गौरतलब है कि पूरे विश्‍व में सप्‍लाई के लिए फाइजर और बायोएनटेक को इस वर्ष तीन अरब से अधिक खुराक तैयार करनी है। पाकिस्‍तान के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक देश में अब तक 57 देशों के करीब 600 राजनयिकों को वैक्‍सीन की खुराक दी जा चुकी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.