पाकिस्तान में हिंदू धार्मिक स्थल पर हमले से इलाके में तनाव, तैनात की गई पैरामिलिट्री फोर्स

पाकिस्तानी सांसद और हिंदू समुदाय के नेता रमेश कुमार वंकवानी ने इस घटना के वीडियो साझा किए। इन वीडियोज में भीड़ मंदिर के बुनियादी ढांचे को नष्ट करती नजर आ रही है। इतना ही नहीं मंदिर की मूर्तियों के साथ भी तोड़-फोड़ मचाई गई है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:13 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:13 PM (IST)
पाकिस्तान में हिंदू धार्मिक स्थल पर हमले से इलाके में तनाव, तैनात की गई पैरामिलिट्री फोर्स
हमलावरों को ढूंढ़ने में जुटी पुलिस (फोटो : एएनआइ )

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक बार फिर हिंदू मंदिर पर कट्टरपंथियों की अगुवाई में हजारों लोगों ने हमला कर दिया। रहीम यार खान जिले के इस भव्य गणेश मंदिर में घुसकर उन्मादी कट्टरपंथियों ने सभी मूर्तियों को तोड़ डाला। मंदिर के बड़े हिस्से में आग लगा दी। हालात बेकाबू होने के बाद सेना तैनात की गई। यहां रहने वाले हिंदुओं के सौ परिवारों का जीवन खतरे में है। हमलावरों ने इन हिंदुओं को भी निशाना बनाने की कोशिश की। अल्पसंख्यक हिंदुओं के मंदिर पर यह हिंसक घटना लाहौर से 590 किमी दूर हुई। यहां के रहीमयार खान जिले के भोंग में हिंदुओं का बड़ा और भव्य मंदिर है। इस मंदिर को गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर पर अचानक कट्टरपंथियों ने हजारों लोगों की भीड़ के साथ हमला बोल दिया। यहां मूर्तियों को पूरी तरह तोड़ दिया गया। मंदिर की सजावट में लगे झूमर, कांच के सामान को नष्ट कर दिया गया। यही नहीं भीड़ ने मंदिर परिसर को आग के हवाले कर दिया। भोंग में हिंदू मंदिर पर घंटों तक चली तोड़फोड़ और आगजनी के दौरान पूरी अराजकता रही। योजनाबद्ध तरीके से की गई ¨हसा में पुलिस शामिल रही। वहां एक पुलिसकर्मी भी नहीं पहुंचा। 

इमरान की पार्टी के सांसद ने कार्रवाई की मांग की

सत्तारुढ़ इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद डा रमेश कुमार वंकवानी ने मंदिर पर हमले के वीडियो ट्वीटर पर साझा किए हैं। इन वीडियो में कट्टरपंथी मुस्लिम भगवान की मूर्तियों को निशाना बनाकर तोड़ रहे हैं। मंदिर परिसर में आग भी लगी दिखाई दे रही है। सांसद वंकवानी ने अपने ट्वीट में कहा है कि भोंग में हालात बेहद खराब हैं। पुलिस की लापरवाही शर्मनाक है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस से कार्रवाई की मांग की है। पाकिस्तान में अराजकता का आलम यह है कि घंटों चली ¨हसा में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

पाकिस्तान हिंदू मंदिरों की पवित्रता बनाए रखने में विफल एएनआइ के अनुसार हिंदू मंदिरों पर हमले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिसंबर 2020 में सैकड़ों लोगों की भीड़ ने खैबरपख्तूनख्वा के कराक जिले में एक हिंदू मंदिर को बुरी तरह क्षतिग्रस्त करते हुए आग लगा दी थी। हाल ही में पाक सुप्रीम कोर्ट को अल्पसंख्यकों के पूजा स्थल की एक रिपोर्ट सौंपी गई है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान मंदिरों की पवित्रता बनाए रखने में पूरी तरह असफल रहा है। अमेरिका के मानवाधिकार परिषद ने भी पाक में धार्मिक स्वतंत्रता को खतरनाक स्तर पर माना है।

सुप्रीम कोर्ट चीफ जस्टिस ने पंजाब प्रांत के अफसरों को किया तलब

प्रेट्र के अनुसार, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस गुलजार अहमद ने सांसद रमेश कुमार वंकवानी की शिकायत पर संज्ञान लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब के मुख्य सचिव और पंजाब पुलिस प्रमुख को तलब किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डा. शहबाज गिल ने स्थानीय प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : अवैध आव्रजकों के बच्चों को नागरिकता देने की राह निकालेगा अमेरिका, भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा लाभ

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में नागरिकों पर हमलों की ओआईसी ने की कठोर निंदा, विदेश मंत्रालय ने लगाई मदद की गुहार

chat bot
आपका साथी