पाकिस्‍तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल Shaheen-I का परीक्षण किया

पाकिस्‍तान ने आज सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया। यह मिसाइल सभी प्रकार के हथियारों को टार्गेट पर हिट करने में सक्षम है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 03:38 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 04:17 PM (IST)
पाकिस्‍तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल Shaheen-I का परीक्षण किया
पाकिस्‍तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल Shaheen-I का परीक्षण किया

इस्‍लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्‍तान ने सोमवार को सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया। यह मिसाइल सभी प्रकार के हथियारों को टार्गेट पर हिट करने में सक्षम है। यह 650 किलोमीटर तक मार कर सकती है। पाकिस्‍तानी सेना ने प्रेस रिलीज जारी करके यह जानकारी दी है। इससे पहले पाकिस्‍तान ने सतह से सतह पर ही मार करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-2 का सफल परीक्षण किया था। शाहीन-2 1,500 किलोमीटर तक मार करने में समर्थ है। इसकी जद में भारत के प्रमुख शहर हैं।  

पाकिस्‍तानी सेना की ओर से बताया गया है कि यह प्रक्षेपण प्रशिक्षण अभ्यास के तौर पर आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य सेना के सामरिक बल कमान (Army Strategic Forces Command) की परिचालन तत्परता का परीक्षण करना था। पाकिस्‍तान का यह परीक्षण भारत द्वारा अग्नि-2 के रात्रि परीक्षण के बाद सामने आया है। अग्‍न‍ि-2 सतह से सतह पर मार करने में सक्षम मध्‍यम रेंज की मिसाइल है। यह दो हजार किलोमीटर तक मार करने में समर्थ है।

Agni-II भारतीय सेना में पहले ही शामिल की जा चुकी है। आंकड़ों पर गौर करें तो पहली बार बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 के रात्रिकालीन परीक्षण को अंजाम दिया गया। परमाणु हमला करने में सक्षम इस मिसाइल की जद में पाकिस्तान, चीन एवं दक्षिण एशिया के कई देश आ गए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि पाकिस्‍तान यह मिसाइल परीक्षण भारत और पाकिस्‍तान में जारी तनाव के बीच किया है।  

दरअसल, अनुच्‍छेद-370 को हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तानी सेना में भारी बौखलाहट है। पाकिस्‍तानी हुक्‍मरान इस मसले को अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर उठाने की कोशिश करते रहे हैं। वहीं भारत ने इसे अपना आंतरिक मसला बताया है। विशेषज्ञों की मानें तो सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल Agni-II के रात्रि परीक्षण से भारत की अग्नि सीरीज की मिसाइलों में एक नई ताकत आ गई है।

chat bot
आपका साथी