चीनी राष्‍ट्रपति की यात्रा का पाक को इंतजार, बोले इमरान- जिनपिंग का स्‍वागत करने के लिए देश उत्‍सुक

Pakistan and China Relation पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के लिए चीनी नेतृत्‍व की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि गरीबी उन्‍मूलन के लिए बीजिंग के प्रयासों से बहुत कुछ सीखने को मिला है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 01:54 PM (IST)
चीनी राष्‍ट्रपति की यात्रा का पाक को इंतजार, बोले इमरान- जिनपिंग का स्‍वागत करने के लिए देश उत्‍सुक
पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान और चीन के राष्‍ट्रपति शी ज‍िनफ‍िंग-फाइल फोटो : स्राेत-दैनिक जागरण

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उनके देश में लोग चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का स्‍वागत करने के लिए उत्‍सुक हैं। सोमवार को चीनी राजदूत योओ जिंग के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री इमरान ने मीडिया के समक्ष यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि चीन में सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के लिए चीनी नेतृत्‍व की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि गरीबी उन्‍मूलन के लिए बीजिंग के प्रयासों से बहुत कुछ सीखने को मिला है। 

इमरान ने चीनी राजदूत याओ जिंग की प्रशंसा की

इस मौके पर पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान ने चीनी राजदूत याओ जिंग की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि चीन-पाकिस्‍तान की दोस्‍ती में याओ की प्रमुख भूमिका रही है। उन्‍होंने पाकिस्तान-चीन के बीच ऑल-वेदर स्ट्रेटेजिक कोऑपरेटिव पार्टनरशिप को मजबूत करने के लिए राजदूत याओ के प्रयासों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि याओ के कार्यकाल के दौरान चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा अपने दूसरे चरण में प्रवेश किया। इमरान ने कहा कि इससे क्षेत्र में औद्योगिकीकरण, कृषि और सामाजिक-आर्थिक विकास की गति तेज होगी। इस मौके पर याओ ने कहा कि इससे न केवल पाकिस्‍तान बल्कि कई देशों को अपार लाभ होगा। पूरे क्षेत्र की गरीबी कम होगी।

4 सितंबर को रद हो चुका था चीनी राष्‍ट्रपति का दौरा 

बता दें कि 4 सितंबर को चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनफ‍िंग ने अपना पाकिस्‍तान का दौरा रद कर दिया था। चीनी राष्‍ट्रपति की इस वर्ष पाकिस्‍तान के दौरे की योजना थी। इमरान सरकार ने उनके स्‍वागत के लिए जोरदार तैयारियां भी की थीं। सऊदी से करारा झटका लगने के बाद इमरान सरकार को चीन से काफी उम्‍मीद थी। इमरान को उम्‍मीद थी कि चीनी राष्‍ट्रपति को खुश करके वह उनसे ज्‍यादा आर्थिक मदद हासिल कर लेंगे। ऐन मौके पर पाकिस्‍तान में चीन के राजदूत याओ ने कहा कि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए यह दौरा रद किया गया है। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही नई तिथियों का ऐलान किया जाएगा। बता दें, कि इमरान खान ने अपनी चीन यात्रा के दौरान चीनी राष्‍ट्रपति को पाकिस्‍तान दौरे का न‍िमंत्रण दिया था। राष्ट्रपति बनने के बाद जिनफ‍िंग की यह दूसरी पाकिस्तान यात्रा होगी। इससे पहले वे 2015 में इस्लामाबाद का दौरा कर चुके हैं।

इमरान खान तीन पर जा चुके हैं चीन अक्‍टूबर, 2019 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान चीन की यात्रा पर गए थे। अपनी यात्रा के दौरान वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग सहित शीर्ष चीनी नेताओं से भेंट की थी। यात्रा के दौरान क्षेत्रीय तथा द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई थी। वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद इमाना की यह तीसरी चीन यात्रा है। इस यात्रा का महत्व इसलिए भी था, क्योंकि इसके तुरंत बाद शी भारत की अपनी उच्च स्तरीय यात्रा पर आने वाले थे। 

chat bot
आपका साथी