पाकिस्तानी संसदीय पैनल ने जाधव की सजा की समीक्षा के लिए सरकार के बिल को दी मंजूरी

पाकिस्तानी संसदीय पैनल ने एक सरकारी विधेयक को मंजूरी दी है जो गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के निर्देशों का अनुपालन करते हुए मौत की सजा वाले कैदी कुलभूषण जाधव की सजा की समीक्षा करता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:42 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:42 PM (IST)
पाकिस्तानी संसदीय पैनल ने जाधव की सजा की समीक्षा के लिए सरकार के बिल को दी मंजूरी
पाकिस्तानी संसदीय पैनल ने जाधव की सजा की समीक्षा के बिल को दी मंजूरी।

इस्लामाबाद, पीटीआइ।  पाकिस्तानी संसदीय पैनल ने एक सरकारी विधेयक को मंजूरी दी है जो गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के निर्देशों का अनुपालन करते हुए मौत की सजा वाले कैदी कुलभूषण जाधव की सजा की समीक्षा करता है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (समीक्षा और पुनर्विचार) अध्यादेश शीर्षक वाले मसौदे पर विपक्ष के कड़े प्रतिरोध के बावजूद बुधवार को नेशनल असेंबली की स्टैंडिंग कमेटी ऑन लॉ एंड जस्टिस ने चर्चा की और मंजूरी दी।

बहस में हिस्सा लेते हुए, संघीय कानून और न्याय मंत्री फारग नसीम ने कहा कि बिल को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के निर्देशों के अनुपालन में पेश किया गया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर संसद द्वारा बिल को नहीं अपनाया गया तो पाकिस्तान ICJ के फैसले का पालन नहीं करने के लिए प्रतिबंधों का सामना कर सकता है।

पचास वर्षीय सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी जाधव को एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। 2017 में, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जाधव तक कांसुलर एक्सेस से इनकार करने और एक सैन्य अदालत द्वारा उसे दी गई मौत की सजा को चुनौती देने के लिए आईसीजे से संपर्क किया।

2017 में, भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जाधव तक कांसुलर एक्सेस से इनकार करने और एक सैन्य अदालत द्वारा उसे दी गई मौत की सजा को चुनौती देने के लिए आईसीजे से संपर्क किया। हेग स्थित आईसीजे ने जुलाई 2019 में फैसला सुनाया कि पाकिस्तान को जाधव की सजा और सजा की प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार" करना चाहिए और साथ ही भारत को आगे देरी के बिना कांसुलर एक्सेस प्रदान करना चाहिए।

हालांकि, विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई-एफ) के सदस्यों ने समिति के अध्यक्ष रियाज फताना से इस बिल को खारिज करने का अनुरोध किया।

हालांकि, सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से ताल्लुक रखने वाली फातना ने मतदान के बाद मामले को निपटाने का फैसला किया। उन्होंने मतदान से पहले दो पीटीआई सदस्यों को हॉल से बाहर जाने से रोकने की भी कोशिश की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आठ सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया, जबकि पांच ने इसका विरोध किया।विपक्षी सदस्यों ने विधेयक को जाधव के लिए एनआरओ करार दिया। एनआरओ राष्ट्रीय सुलह अध्यादेश है जो पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य तानाशाह जनरल (retd) परवेज मुशर्रफ ने तत्कालीन निर्वासित राजनीतिक नेतृत्व को पेश किया था और जिसके तहत विभिन्न राजनेताओं के खिलाफ कई भ्रष्टाचार के मामले हटाए गए थे।

chat bot
आपका साथी