मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पाकिस्तान के विपक्षी नेता व पूर्व पीएम के भाई शहबाज शरीफ हुए गिरफ्तार

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज को अदालत के परिसर से हिरासत में ले लिया गया जहां बड़ी संख्या में पीएमएल-एन के कार्यकर्ता सुनवाई के लिए एकत्रित हुए थे। अब एनएबी उन्हें डिटेंशन सेंटर लेकर गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:37 PM (IST)
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पाकिस्तान के विपक्षी नेता व पूर्व पीएम के भाई शहबाज शरीफ हुए गिरफ्तार
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं शहबाज शरीफ

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के नेता प्रतिपक्ष और पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है। शहबाज शरीफ पर 7 अरब रुपये (41.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज है। जिसे सोमवार को लाहौर हाईकोर्ट ने शहबाज की जमानत याचिका खारिज कर दी। 

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज को अदालत के परिसर से हिरासत में ले लिया गया, जहां बड़ी संख्या में पीएमएल-एन के कार्यकर्ता सुनवाई के लिए एकत्रित हुए थे।

पाकिस्तान के भ्रष्टाचार रोधी निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने शाहबाज को लाहौर के डिटेंशन सेंटर में ले गए और अब उनकी रिमांड के लिए जवाबदेही अदालत में पेश की जाएगी।

इमरान खान सरकार ने लगाए थे गंभीर आरोप

बता दें कि इमरान खान सरकार ने पिछले हफ्ते 2008 से 2018 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने वाले 69 वर्षीय शहबाज और उनके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। आंतरिक और जवाबदेही पर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार शहजाद अकबर ने 23 सितंबर को आरोप लगाया कि शहबाज और उनके बेटे हमजा और सलमान फर्जी खातों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थे।

अकबर ने कहा कि वित्तीय निगरानी इकाई ने शहबाज के परिवार के संदिग्धों के साथ 177 लेनदेन का पता लगाया था जिसके बाद एनएबी ने जांच शुरू की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि शहबाज और उनके बच्चों के स्वामित्व वाली कंपनियों के कर्मचारियों के माध्यम से अरबों रुपये लूटे गए। अकबर ने शहबाज और हमजा पर पार्टी टिकट और पसंदीदा में प्रोजेक्ट के बदले कमीशन और कमीशन लेने का भी आरोप लगाया।

गौरतलब है कि इनके बड़े भाई नवाज शरीफ पहले ही भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जा चुके हैं। लंबे वक्त से वो पाकिस्तान से बाहर हैं और लंदन में रह रहे हैं। नवाज शरीफ को अदालत में पेश होना है लेकिन वो वापस नहीं आ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी