पाकिस्तान में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामले, इन इलाकों को किया लॉकडाउन

ईद के बाद पाकिस्तान में कोरोना महामारी के मामले बढ़ गए हैं जिसके कारण सिंध प्रांत में आज से आठ दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। कुछ आवश्यक दुकानों को छोड़ सभी बाजार बंद कर दिए गए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:27 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:27 PM (IST)
पाकिस्तान में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामले, इन इलाकों को किया लॉकडाउन
पाकिस्तान में आ रहे कोरोना संक्रमण के नए मामले, कराची में लॉकडाउन

 इस्लामाबाद,  एपी। पाकिस्तान (Pakistan) के दक्षिणी सिंध प्रांत में लॉकडाउन लगाया गया है। इसमें कराची का कमर्शियल हब व अन्य सेंटर भी शामिल हैंं। यहां कोविड-19 के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार से शुरू हुआ यह लॉकडाउन 8 अगस्त तक लागू रहेगा। इसके लिए यहां के स्थानीय बिजनेस समुदाय और विपक्षी राजनीतिक पार्टियां विरोध जता रहीं हैं। सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह (Murad Ali Shah) ने शुक्रवार को कहा कि अचानक बढ़ रहे संक्रमण के मामलों ने यहां के अस्पतालों में भीड़ बढ़ा दी है। 

पाकिस्तान में 24 घंटों के दौरान करीब 50 हजार मामले आए हैं। अभी देश में पॉजिटिविटी रेट 8.46 फीसद है।शुक्रवार को देश में पॉजिटिविटी रेट 7.79 फीसद है। शुक्रवार को एक बैठक के बाद NCOC ने बताया कि कराची में फोरम ने महामारी के हालात की समीक्षा की।

बता दें कि मामलों में ये बढ़ोत्तरी इस माह मनाए गए त्योहार ईद के कारण हुई है। सिंध प्रांत में सभी बाजारों को बंद किया जा रहा है। फार्मेसी, बेकरी, गैस स्टेशन व ग्रॉसरी की दुकानों को छूट दी गई है। ये  दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी। वहीं सार्वजनिक परिवहनों को भी रोक दिया गया है। निजी वाहनों व टैक्सी में केवल दो लोगों को सफर करने की इजाजत होगी। इसके अलावा स्कूलों व विश्वविद्यालयों में जारी परिक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। यह लॉकडाउन के बाद लिए जाएंगे। शनिवार को पाकिस्तान में 65 संक्रमितों की मौत और 4,950 नए मामले दर्ज किए गए हैं। महामारी की शुरुआत से अब तक पाकिस्तान में कुल 1,029,811 संक्रमण के मामले आए और 23,360 लोगों की मौत दर्ज की गई है। 

During the NCOC meeting held today, the forum critically reviewed disease spread in Karachi and decided to take all possible measures to assist Sindh Government in combating the rising trend of disease. 1/2

— NCOC (@OfficialNcoc) July 30, 2021
chat bot
आपका साथी