नौ साल बाद पाक‍िस्‍तान-ईरान तुर्की के बीच फिर से शुरू होगी मालवाहक रेल सेवा

यह रेल चार मार्च को तुर्की के इस्तांबुल से शुरू होगी और ईरान के जाहिदान से होते हुए पाक में 12 दिन बाद इस्लामाबाद पहुंचेगी। पाक के वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे हैं और बुकिंग भी शुरू हो गई है।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:34 PM (IST)
नौ साल बाद पाक‍िस्‍तान-ईरान तुर्की के बीच फिर से शुरू होगी मालवाहक रेल सेवा
पाक के वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे हैं।

 इस्लामाबाद, प्रेट्र। नौ साल के बाद पाक-ईरान-तुर्की के बीच मालवाहक रेल सेवा फिर शुरू हो रही है। यह रेल चार मार्च को तुर्की के इस्तांबुल से शुरू होगी और ईरान के जाहिदान से होते हुए पाक में 12 दिन बाद इस्लामाबाद पहुंचेगी। पाक के वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि इसके लिए सभी प्रबंध किए जा रहे हैं और बुकिंग भी शुरू हो गई है। 

तुर्की से 12 दिनों में इस्‍लामाबाद पहुंचेगी 

रेलवे मंत्री आजम खान स्वाती ने कहा कि ट्रेन 4 मार्च को इस्तांबुल से शुरू होगी और 12 दिनों के बाद इस्लामाबाद पहुंचेगी। वह 16 मार्च को इस्लामाबाद में रेल का स्वागत करेंगे। पाकिस्तान रेलवे के दस्तावेजों के मुताबिक इस्लामाबाद से इस्तांबुल के लिए पहली रेल 14 अगस्त 2009 में शुरू हुई थी। इसका नाम ईको ट्रेन रखा गया है और यह हर महीने के पहले सप्ताह में गुरुवार को चला करेगी। रेल के सफल संचालन के लिए विदेश मंत्रालय, रेल विभाग और इकोनोमिक कोआपरेशन आर्गनाइजेशन एक दूसरे से समन्वय कर रहे हैं।

2011 में चली थी ईको ट्रेन 

रिपोर्ट में कहा गया है कि चूंकि ट्रेन 12 दिनों में एक तरफ की यात्रा पूरी करेगी, इसलिए इसके इस्लामाबाद के शुष्क बंदरगाह 16 मार्च तक पहुंचने की उम्मीद है। अब तक आठ ट्रेनों को पाकिस्तान से तुर्की के लिए रवाना किया गया, जिनमें से आखिरी 5 नवंबर, 2011 को लाहौर के शुष्‍क बंदरगाह से रवाना हुई थी। 2009 में सेवा शुरू होने के बाद से तुर्की ने छह ट्रेनों को पाकिस्तान भेजा है, जिनमें से आखिरी ट्रेन यहां 9 दिसंबर, 2011 पहुंची थी। 

हर महीने के पहले सप्ताह में ईको ट्रेन गुरुवार को नियमित रूप से संचालित की जाएगी। इसमें अनुमानित भार 750 सकल टन होगा। बयान के अनुसार ट्रेन की लंबाई 420 मीटर होगी। 

chat bot
आपका साथी