हिंदुओं की मौत का मामला आइसीजे में उठाएगा पाकिस्तान हिंदू काउंसिल

11 पाकिस्तानी हिंदुओं की मौत का मामला
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 07:58 AM (IST) Author: Neel Rajput

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के मुख्य संरक्षक रमेश कुमार वंकवानी ने इमरान खान की सरकार से जोधपुर में 11 पाकिस्तानी हिंदुओं की मौत के मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) में ले जाने में मदद करने की अपील की है। इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के बाहर दो दिन के धरने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वंकवानी ने कहा, हत्याकांड को लेकर भारत के खिलाफ मैं जल्द ही आइसीजे का रुख करूंगा।

पीड़ित परिवारों के सदस्यों के साथ पाकिस्तान में हिंदू समुदाय ने विरोध करते हुए धरना दिया। उन्होंने भारत के उन दावों को खारिज कर दिया, जिसमें सामूहिक आत्महत्या करने की बात कही गई थी। प्रदर्शनकारियों ने मामले को आइसीजे में ले जाने की मांग के साथ धरना समाप्त किया। उल्लेखनीय है कि जोधपुर में नौ अगस्त को 11 पाकिस्तानी हिंदू रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाए गए थे।

गौरतलब है कि इससे पहले भी रमेश कुमार वंकवानी भारत और पाकिस्‍तान सरकारों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने की पेशकश कर चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि दोनों देश 'एक-दूसरे पर आरोप लगाने में लिप्त नहीं हों और साथ में शांति तथा समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ें।' वंकवानी ने कहा कि दोनों देशों को एक-दूसरे के खिलाफ अपनी सरजमीं का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यदि दोनों देश हाथ मिलाते हैं तो इससे भारत को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

सीमा पर बढ़ते तनाव पर पाक सांसद ने कहा कि इमरान खान की पार्टी ने कहा है कि उनकी सरकार 'इस तरह की स्थिति नहीं चाहती है।' उन्होंने कहा, 'यदि आपको कोई आशंका है तो मुझे इस बारे में बताएं। मैं इसे अपनी सरकार के साथ साझा करूंगा। मैं इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात करूंगा।' वंकवानी ने कहा कि उनके भारत के साथ आध्यात्मिक संबंध हैं और वह हर वर्ष दो बार भारत का दौरा करते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.