अफगानिस्तान में हिंसा को लेकर पाकिस्तान ने तालिबान का किया बचाव, ISIS पर दोष मढ़ा

तालिबान ने अफगान सुरक्षा बलों और नागरिकों पर हमले फिर से शुरू कर दिए हैं। इस बीच पाकिस्तान ने आतंकवादी समूह को समर्थन देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में हिंसा के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराना अतिशयोक्ति होगी। इसके लिए आइएसआइएस को जिम्मेदार ठहराया।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 02:24 PM (IST)
अफगानिस्तान में हिंसा को लेकर पाकिस्तान ने तालिबान का किया बचाव, ISIS पर दोष मढ़ा
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ।

इस्लामाबाद, एएनआइ। तालिबान ने अफगान सुरक्षा बलों और नागरिकों पर हमले फिर से शुरू कर दिए हैं। इस बीच पाकिस्तान ने आतंकवादी समूह को समर्थन देते हुए कहा कि अफगानिस्तान में हिंसा के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराना  'अतिशयोक्ति' होगी। पाकिस्तान पर तालिबान की सहायता करने और उन्हें अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया जाता रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अफगानिस्तान में हिंसा में वृद्धि को लेकर तालिबान का बचाव किया और इसके लिए आइएसआइएस (इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया ) को जिम्मेदार ठहराया।

पिछले हफ्ते इस्लामाबाद में अपने कार्यालय में एक साक्षात्कार में टोलो न्यूज से बात करते हुए, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि यदि आप यह धारणा बनाते हैं कि तालिबान के कारण हिंसा अधिक है, तो यह अतिशयोक्ति होगी। मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं? क्या वहां अन्य तत्व नहीं हैं जो स्थिति बिगाड़ने में भूमिका निभा रहे हैं? आइएसआइएस जैसी ताकते अफगानिस्तान के भीतर हैं। उन्हें युद्ध की स्थिति मे लाभ होता है और वो अपनी पावर बढ़ाना चाहते हैं। अपने हित के आगे कुछ नहीं देख पा रहे हैं और केवल पावर बढ़ाना चाह रहे हैं।

कुरैशी ने इस दौरान पाकिस्तान में तालिबान के पनाहगाहों को खारिज कर दिया और कहा कि उनके अधिकांश नेता अफगानिस्तान में हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या तालिबान को पाकिस्तान द्वारा फंड किया जाता है, तो कुरैशी ने कहा कि  आप कहां फंसे हुए हैं। इससे बाहर निकलिए। अगर आप इसमें फंसे रहोगे, तो मेरा विश्वास करें आप बहुत दूर तक नहीं जा पाएंगे। हम चाहते हैं कि आप लंबा सफर तय करें। हम सुलह और शांति चाहते हैं। अफगान शांति प्रक्रिया की स्थिति और इस संबंध में प्रगति के बारे में पूछे जाने पर कुरैशी ने कहा कि इसके बारे में अफगानों से पूछा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: तालिबान से शांति वार्ता में आई रुकावट के लिए पाकिस्‍तान नहीं लेगा कोई जिम्‍मेदारी, कुरैशी ने अफगानिस्‍तान नेतृत्‍व पर उठाए सवाल

chat bot
आपका साथी