प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ पाकिस्तानी वायु सेना का विमान, दोनों पायलट सुरक्षित

पाकिस्तान वायुसेना का एक प्रशिक्षक विमान शुक्रवार को एक नियमित ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ये हादसा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अटक इलाके के पास हुआ है। साथ ही विमान के मलवे से जमीन पर अब तक किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

By Amit KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:25 PM (IST)
प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ पाकिस्तानी वायु सेना का विमान, दोनों पायलट सुरक्षित
प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ पाकिस्तानी वायु सेना का विमान। फाइल फोटो।

इस्लामाबाद, एजेंसियां: पाकिस्तान वायुसेना (पीएएफ) का एक प्रशिक्षक विमान शुक्रवार को एक नियमित ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ये हादसा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अटक इलाके के पास होने की पुष्टी की गई है। वायुसेना के तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले दोनों पायलट सफलतापूर्वक बाहर निकल गए थे। साथ ही विमान के मलवे से जमीन पर अब तक किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

विमान हादसों का लंबा रिकॉर्ड

वहीं, एक बयान में हादसे को लेकर ‘बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी’ के आदेश जारी किए जाने की बात कही गई है। पीएएफ का यह तीसरा विमान, पिछले 18 महीनों के दौरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। बीते साल, सितंबर में भी कुछ इस तरह का ही हादसा हुआ था। तब भी पंजाब प्रांत के अटक के पास एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान पीएएफ का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वहीं, साल 2020 की फरवरी में ही एक मिराज जेट पंजाब के शोरकोट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। पड़ोसी मुल्क में विमान हादसों का रिकॉर्ड काफी लंबा रहा है।

रखरखाव की कमी के कारण हादसे

अगर इतिहास के पन्नों में देखें तो पता चलता है कि, पाक वायूसेना के कई हवाई जहाज पहले भी हादसों का शिकार हुए हैं। वहां, सबसे ज्यादा दुर्घटनाग्रस्त होने वाले विमानों में एफ-16 का नाम सबसे ऊपर है। पाकिस्तान की खस्त आर्थिक स्थिति के कारण, खराब मेंटेनेंस के चलते एफ-16 विमान 1980 के दशक से ही हादसों का शिकार होते रहे हैं। यहां यात्री विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले सामने आए हैं। बीते साल, मई के महीने में कराची में एक यात्री विमान हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टी की गई थी।

chat bot
आपका साथी