पाक को जी-20 से ऋण में राहत की उम्मीद, आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी जानकारी

संघीय सरकार के आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो के अनुसार ऋण में राहत से कोरोना के कारण आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाले प्रभाव को रोका जा सकेगा। साथ ही तत्काल जरूरत वाली आर्थिक गतिविधियों को पूरा किया जा सकेगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:39 PM (IST)
पाक को जी-20 से ऋण में राहत की उम्मीद, आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी जानकारी
आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार की फाइल फोटो

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान को जी-20 देशों के समूह से उम्मीद है कि उसको सौ करोड़ डॉलर (करीब 75 सौ करोड़ रुपये) के ऋण में राहत मिल जाएगी। यह जानकारी संघीय सरकार के आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी है।

खुसरो के अनुसार ऋण में राहत से कोरोना के कारण आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाले प्रभाव को रोका जा सकेगा। साथ ही तत्काल जरूरत वाली आर्थिक गतिविधियों को पूरा किया जा सकेगा।

जी-20 देशों के वित्रमंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों ने अपने संयुक्त बयान में घोषणा की थी कि विकासशील देशों के ऋण अगले छह माह तक आगे बढ़ाने से उन्हें कोरोना महामारी से लड़ने में मदद मिलेगी। संस्था निवेदन करने पर निश्चित समयावधि के लिए किसी भी देश के ऋण की अदायगी पर रोक लगा सकती है। वह मूल और ब्याज दोनों को रोकने पर विचार कर सकती है।

पाकिस्तान जी-20 से सौ करोड़ डॉलर के ऋण की अदायगी को निलंबित करने का निवेदन कर रहा है। पाकिस्तान ने 30 मार्च को ही अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 50 करोड़ डॉलर का ऋण लिया है।

chat bot
आपका साथी