कम प्रभावी होने के बावजूद चीन की तीसरी वैक्सीन CoronaVac को पाकिस्तान में इस्तेमाल की मंजूरी

Chinese COVID19 vaccine in Pakistan चीन की तीसरी कोरोना वैक्सीन के कम प्रभावी दर के बावजूद पाकिस्तान ने देश में इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। इससे पहले दो वैक्सीन का देश में इस्तेमाल किया जा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 03:15 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 03:15 PM (IST)
कम प्रभावी होने के बावजूद चीन की तीसरी वैक्सीन CoronaVac को पाकिस्तान में इस्तेमाल की मंजूरी
चीन के तीसरे वैक्सीन CoronaVac को पाकिस्तान में मंजूरी

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान (Pakistan) ने देश में चीन के तीसरे कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी जबकि इस वैक्सीन का प्रभावी दर काफी कम है। बता दें कि देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है। ड्रग रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ पाकिस्तान (DRAP) ने गुरुवार को कोरोनावैक (CoronaVac) को इमरजेंसी इस्तेमाल मंजूरी दे दी। यह वैक्सीन चीन की कंपनी सिनोवैक बायोटेक (Sinovac Biotech) ने विकसित किया है।  

पाकिस्तान में पहले ही चीन के सिनोफार्म (Sinopharm) के दो डोज और एक डोज वाले कोनविडेसिया (Convidecia) को मंजूरी मिल चुकी है। DRAP अधिकारी ने कहा, 'यह तीसरा चीनी वैक्सीन है जिसे पाकिस्तान में इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।'  इसे कानसिनो बायोलॉजिकल्स इंक (Cansino Biologicals Inc.) ने विकसित किया है। वहीं ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) व रूस के स्पूतनिक V वैक्सीन को भी DRAP से इस्तेमाल की अनुमति दी गई। अब तक Sinopharm  वैक्सीन यहां के अधिकतर सरकारी अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि प्राइवेट अस्पतालों में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक के खुराक दिए जा रहे हैं। देश में 2 फरवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई थी और अब तक एक मिलियन से अधिक वैक्सीनेशन की गई है। इसे देखते हुए सरकार ने कथित तौर पर कम प्रभावी होने के बावजूद CoronaVac वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

जियो न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में स्वास्थ्य अधिकारियों ने महामारी की तीसरी लहर के लिए  CoronaVac वैक्सीन के प्रभावी दर को कम होने के बावजूद इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। बता दें कि चीन, तुर्की, इंडोनेशिया, ब्राजील, मिडल इस्ट  में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

जियो न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में स्वास्थ्य अधिकारियों ने महामारी की तीसरी लहर के लिए  CoronaVac वैक्सीन के प्रभावी दर को कम होने के बावजूद इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। बता दें कि चीन, तुर्की, इंडोनेशिया, ब्राजील, मिडल इस्ट  में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।  देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। बीते 24 घंटों में यहां कुल 5,139 नए मामले सामने आए। इसके बाद देश में अब तक आए कुल पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 715,968 हो गया है वहीं अब तक कुल 15,329 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन आंकड़ों को जारी करते हुए बताया कि देश में अभी पॉजिटिविटी रेट 10.47 फीसद है। 

chat bot
आपका साथी