पाकिस्तान ने स्वास्थ्य कर्मियों और बीमार लोगों के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज को दी मंजूरी

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण प्रक्रिया तेज हो गई है। पाकिस्तान ने बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और जिनका इम्यून कमजोर है उनके लिए कोविड-19 टीकों के बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:27 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:30 PM (IST)
पाकिस्तान ने स्वास्थ्य कर्मियों और बीमार लोगों के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज को दी मंजूरी
पाकिस्तान ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन के बूस्टर डोज को दी मंजूरी

इस्लामाबाद, एएनआइ। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण प्रक्रिया तेज हो गई है। पाकिस्तान ने बुधवार को स्वास्थ्य कर्मियों, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों,जिनका इम्यून कमजोर है, उनके लिए कोविड-19 टीकों के बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने एक बयान में कहा कि अंतिम टीके की खुराक के छह महीने बाद टीके मुफ्त होंगे।

वायरस के खिलाफ टीकाकरण है एकमात्र सुरक्षा

विश्व भर में कोरोना महामारी का संकट अभी गया नहीं था कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन विश्व स्तर पर दस्तक दे चुका है। एनसीओसी फोरम ने जोर देकर कहा कि इसके खिलाफ एकमात्र सुरक्षा टीकाकरण ही है, जिसके बाद एनसीओसी ने 1 दिसंबर यानी आज से 'अनिवार्य टीकाकरण व्यवस्था' को लागू करने के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला किया और प्रांतों और अधिकारियों को इसके कार्यशैली के संबंध में एक शून्य-सहिष्णुता नीति (zero-tolerance policy) अपनाने का निर्देश जारी किया है।

सख्‍त की जा रही व्यवस्था

एनसीओसी फोरम द्वारा बताया गया है कि जिन लोगों को अभी तक दूसरी खुराक नहीं मिली है, उनसे संपर्क करने के लिए देश भर में 40 कॉल सेंटर स्थापित किए गए हैं। यही नहीं भविष्य में इन कॉल सेंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

बैठक के दौरान, प्रांतों के प्रतिनिधियों ने ओमिक्रॉन वैरिएंट पर ध्यान केंद्रित करने और टीकाकरण की स्थिति की जांच करने को गया। साथ ही साथ सुरक्षा दृष्टीकोण से हवाई अड्डों पर यात्रियों के परीक्षण के लिए जरुरी आवश्यकताओं पर जोर दिया।

ओमिक्रोन वैरिएंट

कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट (B.1.1.529), पहली बार 11 नवंबर, 2021 को दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में रिपोर्ट किया गया था, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने पूरी दुनिया को गंभीरता से लेने की चेतावनी दी।

आपको बता दें की दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलें तेजी से बढ़ रहें हैं, जिसके बाद दुनिया भर के सभी देश सतर्क हो गए हैं। नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका, फिलीपींस, स्पेन, इज़राइल, ऑस्ट्रिया, मोरक्को सहित कई देशों ने अफ्रीका से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

chat bot
आपका साथी