विदेश मंत्री जयशंकर के बयान से तिलमिलाया पाकि‍स्‍तान, लगाए बेबुनियाद आरोप

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने कहा कि भारत अपने पड़ोस देशों के साथ रचनात्मक और सार्थक बातचीत के किसी भी प्रयास को लगातार विफल करता रहा हैं। दुनिया को संयम का उपदेश देने से पहले भारत को अपना घर व्यवस्थित करना चाहिए।

By Avinash RaiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:54 PM (IST)
विदेश मंत्री जयशंकर के बयान से तिलमिलाया पाकि‍स्‍तान, लगाए बेबुनियाद आरोप
पाकिस्तान ने भारत पर अपने पड़ोसी देशों के साथ रचनात्मक और सार्थक बातचीत को लगातार विफल करने का आरोप लगाया

इस्लामाबाद, पीटीआइ। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुछ दिन पहले बोला था कि भारत हमेशा संयम की आवाज, संवाद के समर्थक और अंतरराष्ट्रीय कानून का समर्थक हैं। भारत के बयान पर तिलमिलाए पाकिस्तान ने मंगलवार को भारत पर आरोप लगाया है कि भारत अपने पड़ोस देशों के साथ रचनात्मक और सार्थक बातचीत के किसी भी प्रयास को लगातार विफल करता रहा हैं। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताओं के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर के ट्वीट पर मीडिया के सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि हम अगस्त में यूएनएससी की अध्यक्षता संभाल रहे हैं। भारत दूसरे देशों के साथ उत्पादक रूप से काम करने के लिए तत्पर हैं। भारत हमेशा संयम की आवाज, संवाद के समर्थक और अंतरराष्ट्रीय कानून का समर्थक रहेगा।

जयशंकर के ट्वीट पर हमला बोलते हुए पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने कहा कि दुनिया को संयम का उपदेश देने से पहले, भारत को अपना घर व्यवस्थित करना चाहिए। भारत ने अपने पड़ोसी देशों के के साथ रचनात्मक और सार्थक बातचीत के किसी भी प्रयास को हमेशा विफल किया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत द्वारा 5 अगस्त 2019 की कार्यवाही संयुक्त राष्ट्र चार्टर, यूएनएससी प्रस्तावों और चौथे जिनेवा कन्वेंशन सहित अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। बता दें भारत सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू और कश्मीर से अनुचेछेद 370 को हटा दिया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

सोमवार के दिन सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध बनाना चाहता है और आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त एक अनुकूल माहौल बनाने के लिए साथ है। पाकिस्तान को अपने शब्दों और अपने कार्यों के बीच अपनी निरंतरता साबित करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी