ईरान की सीमा पर बाड़ लगाएगा पाकिस्तान, गृहमंत्री ने कहा- आतंकवाद को रोकने के लिए उठाया कदम

पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख राशिद ने कहा कि आतंकवाद को रोकने के लिए इस्लामाबाद की ओर से ईरान की सीमा पर बाड़ लगाए जाएंगे।पाकिस्तान की सरकार ने इसके लिए तीन अरब रुपये की धनराशि का आवंटन किया था।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 09:36 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 09:36 AM (IST)
ईरान की सीमा पर बाड़ लगाएगा पाकिस्तान, गृहमंत्री ने कहा- आतंकवाद को रोकने के लिए उठाया कदम
ईरान की सीमा पर बाड़ लगाएगा पाकिस्तान, गृहमंत्री ने कहा- आतंकवाद को रोकने के लिए उठाया कदम

इस्लामाबाद, एएनआइ। ईरान की सीमा पर पाकिस्तान ने बाड़ लगाने का फैसला किया है। यह जानकारी यहां के गृहमंत्री शेख राशिद (Interior Minister Sheikh Rashid) ने शुक्रवार को दिया। एक वीडियो मैसेज जारी कर उन्होंने बताया कि आतंकवाद और घुसपैठ की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए पाक सरकार ईरानी सीमा को घेर देगी। पाकिस्तान तो ईरान के साथ लगी 909 किलोमीटर की सीमा पर बाड़ लगाने का काम भी शुरू कर चुका है।

गृहमंत्री ने कहा, इस्लामाबाद में आतंकवाद की घटनाएं काफी हो रही हैं। बीती रात दो पुलिस कर्मियों को मार दिया गया। उन्होंने बताया कि उनके कार्यकाल में अब तक 9 पुलिस जवानों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि पश्चिमी सीमा पर इस साल के अंत तक ईरानी सीमा पर बाड़ लगाने का काम पूरा हो जाएगा। पाकिस्तान की सरकार ने इसके लिए तीन अरब रुपये की धनराशि आवंटित की थी। पाकिस्तान में हो रहे चरमपंथी हमलों को लेकर ईरान यात्रा में इमरान खान ने ये मुद्दा भी उठाया था। पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत ईरान की सीमा से लगा हुआ है। बलूच पाकिस्तान और ईरान दोनों जगह हैं। बता दें कि पाकिस्तान की सीमा से ईरान का सिस्तान सटा है जहां बलूच रहते हैं।

इस वीडियो मैसेज के बाद गृहमंत्री वजीरिस्तान रवाना हो गए। वहां वे स्काउट ट्रेनिंग अकेडमी, मीर अली के पासिंग आउट परेड में शामिल होंगे। मिरन शाह (Miran Shah) में पासपोर्ट ऑफिस का भी मंत्री उद्घाटन करेंगे।वहां वे फ्रंटियर कॉर्प्स व सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। ईरान और तुर्की के जरिए यूरोपीय देशों में मानव तस्करी के लिए भी इस मार्ग का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि पाकिस्तान की ओर से यह आरोप बार-बार लगाया जाता है कि अलगाववादी बलूच लिबरेशन ऑर्मी (Balochistan liberation army) सेना पर हमलों को अंजाम देने के लिए ईरान की जमीन का इस्तेमाल कर रही है।

chat bot
आपका साथी