सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर पाकिस्तानी सेना समेत कई देशों ने जताया दुख, जानें किसने क्‍या कहा

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे को लेकर पाकिस्‍तान समेत दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। जानें किसने क्‍या कहा है।

Krishna Bihari SinghWed, 08 Dec 2021 11:11 PM (IST)
सीडीएस बिपिन रावत के हेलीकाप्टर हादसे को लेकर दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं।

इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तानी सेना ने सीडीएस बिपिन रावत की हेलीकाप्टर हादसे में मौत पर दुख व्यक्त किया है। तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हादसे में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे को लेकर दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। पाकिस्तानी सेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ज्वाइंट चीफ्स आप स्टाफ कमेटी के चेयरमैन जनरल नदीम रजा और पाकिस्तानी थलसेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भारत में हुए हेलीकाप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर अपनी संवेदनाएं जाहिर करते हैं।

पाकिस्तानी नागरिक भी जता रहे शोक

तमाम पाकिस्तानी नागरिक भी सीडीएस बिपिन रावत की मौत की खबर पर दुख जाहिर कर रहे हैं। एम. नोमान नाम के यूजर ने लिखा, सीडीएस बिपिन रावत की मौत की खबर सुनकर सदमे में हूं। तमाम लोग पाकिस्तानी सेना की भी तारीफ कर रहे हैं।

पाकिस्‍तानी सेना की तारीफ 

इब्राहिम हनीफ नाम के यूजर ने लिखा, मानवता सबसे पहले आती है और पाकिस्तानी आर्मी ने प्रोफेशनलिज्म दिखाया। मंसूर नाम के एक अन्य यूजर ने लिखा, ये मानवता का संदेश है। अगर हमारा दुश्मन भी त्रासदी में मरता है तो भी ये जान का ही नुकसान है।

बांग्लादेश बोला- एक अच्‍छा दोस्‍त खो दिया

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, जनरल रावत के निधन से सदमे में हैं। बांग्लादेश ने एक अच्छा दोस्त खो दिया। हमारी संवेदना और प्रार्थना भारत के साथ लोगों व शोक संतप्त स्वजन के साथ हैं।

ब्रिटेन ने कहा- अभूतपूर्व योद्धा थे रावत

चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट करते हुए कहा, 'दुखद समाचार। जनरल रावत ना केवल अभूतपूर्व योद्धा थे बल्कि वह अच्छे मेजबान भी थे। हम उनके और उनकी पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं।'

रूस बोला- अलविदा दोस्त

भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने कहा, 'भारत ने अपना महान देशभक्त खो दिया। जनरल रावत ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। अलविदा दोस्त! विदाई कमांडर।

आस्ट्रेलिया ने कहा- रावत का कार्यकाल अभूतपूर्व

भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फेरेल ने जनरल रावत सहित हादसे में मारे गए सभी लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। फेरेल ने कहा कि रावत के कार्यकाल में दोनों के संबंध काफी मजबूत हुए।

फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने ट्वीट करते हुए कहा, 'सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य रक्षा अधिकारियों के निधन से गहरा दुख हुआ है। शोक संतप्त परिवारों और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रति हम हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। हम सीडीएस रावत को फ्रांस-भारत रक्षा संबंधों के ध्वजवाहक के तौर पर हमेशा याद रखेंगे।'

मौत से गहरा सदमा लगा : नेतन्‍याहू

हेलीकाप्टर हादसे में भारत के चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की मौत से गहरा सदमा लगा है। मेरी संवेदनाएं पीडि़त परिवारों के साथ हैं। -बेंजामिन नेतन्याहू, पूर्व प्रधानमंत्री इजरायल

क्रांतिकारी बदलाव लाए : अमेरिका

पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के तौर जनरल रावत सेना में बहुत से क्रांतिकारी बदलाव लाए। वह अमेरिका के सच्चे दोस्त और साझीदार थे। - भारत में अमेरिकी दूतावास

पाकिस्तान सैन्य अधिकारियों ने भी जताई संवेदना

पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने भी जनरल रावत, उनकी पत्नी और दूसरे सैन्य अधिकारियों के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा और संयुक्त चीफ आफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख जनरल नदीम रजा ने हादसे पर संवेदना व्यक्त की है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.