ISI Chief reached Beijing: चीनी अफसरों से बात करने ISI प्रमुख बीजिंग पहुंचे, नौ चीनी नागरिकों के मारे जाने के मामला

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बम में हुए बम विस्फोट के कई दिनों बाद पाकिस्तानी खुफिया आइएसआइ के महानिदेशक शुक्रवार को चीनी अधिकारियों से बातचीत करने बीजिंग पहुंच गए। दासू में नौ चीनी नागरिकों के मारे जाने के मामले में डीजी आइएसआइ हमीद चीनी अफसरों से रणनीतिक बातचीत करेंगे।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:35 PM (IST)
ISI Chief reached Beijing: चीनी अफसरों से बात करने ISI प्रमुख बीजिंग पहुंचे, नौ चीनी नागरिकों के मारे जाने के मामला
चीनी अफसरों से बात करने ISI प्रमुख बीजिंग पहुंचे। फाइल फोटो।

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में बम में हुए बम विस्फोट के कई दिनों बाद पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आइएसआइ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद शुक्रवार को चीनी अधिकारियों से बातचीत करने बीजिंग पहुंच गए। जियो न्यूज के अनुसार दासू में नौ चीनी नागरिकों के मारे जाने के मामले में डीजी आइएसआइ हमीद चीनी अफसरों से रणनीतिक बातचीत करेंगे। इस घटना के बाद पाकिस्तान के आला अफसरों के लिए चीनी दौरे बहुत अहम हो गए हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी भी दो दिवसीय यात्रा पर चीन में ही हैं। चीन ने पाकिस्तान से सख्त लहजे में कहा कि उनके देश में हुआ आतंकी घटना में चीनी नागरिकों के हत्यारों का पता लगाकर उन्हीं जल्द कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

पाकिस्तान ने मान लिया है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हाल में बस में हुआ विस्फोट आतंकी हमला था। इस विस्फोट में नौ चीनी नागरिकों समेत 13 लोगों की मौत हुई थी। पाकिस्तान ने पहले विस्फोट का कारण बस में तकनीकी समस्या को बताया था। दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू में आयोजित पाकिस्तान-चीन के विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता के तीसरे सत्र की समाप्ति पर संयुक्त प्रेस बयान में स्वीकार किया गया कि यह आतंकी हमला था।

चीनी नागरिकों के मारे जाने के मद्देनजर विश्वास बहाली और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार को दो दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंचे थे। चीन शुरुआत से बस में हुए विस्फोट को आतंकी हमला कहता रहा है। उसने जांच के लिए विशेषज्ञों की अपनी 15 सदस्यीय टीम भी भेजी थी।शनिवार को जारी बयान के मुताबिक कि दोनों पक्ष दासू में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हैं जिसमें कीमती जानें गईं और पाकिस्तानी व चीनी श्रमिक घायल हुए।

chat bot
आपका साथी