इमरान श्रीलंका में भी नहीं भूले कश्‍मीर राग, कहा- भारत-पाक बातचीत से सुलझा सकते हैं यह मसला

दो दिन की यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे इमरान खान ने कोलंबो में श्रीलंका पाक व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के साथ एक मात्र कश्मीर को लेकर ही विवाद है जिसे बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 12:58 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:06 AM (IST)
इमरान श्रीलंका में भी नहीं भूले कश्‍मीर राग, कहा- भारत-पाक बातचीत से सुलझा सकते हैं यह मसला
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि कश्मीर मसले को बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है

कोलंबो, एजेंसियां। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि भारत के साथ एक मात्र कश्मीर को लेकर ही विवाद है और इसे बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है। दो दिन की यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे इमरान खान ने कोलंबो में श्रीलंका पाक व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी मौजूद थे। इमरान ने कहा कि 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने भारत के साथ शांति वार्ता का प्रस्ताव किया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

भारत पहले कर चुका है साफ, आतंकवाद छोड़े पाक

इमरान खान ने कहा कि हमारे बीच सिर्फ कश्मीर को लेकर विवाद है, जिसे बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है। इस महीने के शुरू में भारत ने कहा था कि वह आतंकवाद मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ भी सामान्य पड़ोसी का संबंध चाहता है। यह पाकिस्तान पर है कि वह दुश्मनी छोड़े और आतंक मुक्त माहौल बनाए।

रिश्‍तों को मजबूत बनाने की बात

इमरान ने यह बात दोहराई कि उन्होंने सत्ता में आने के तुरंत बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से क्षेत्रीय मुद्दों पर बात करने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा, 'मैं सफल नहीं रहा, लेकिन मुझे उम्मीद है कि एक न एक दिन ऐसा होगा। इस महाद्वीप में गरीबी मिटाने के लिए यह जरूरी है कि व्यापारिक रिश्तें मजबूत हों।' उन्होंने कहा कि हम अच्छे देशों की तरह आपसी संबंध बनाकर उसी तरह से रहें, जैसे यूरोपीय देश रहते हैं।

बौद्ध विरासत स्‍थलों का दौरा करने का न्‍यौता

इमरान खान ने श्रीलंका के बौद्धों को पाकिस्तान आने और बौद्ध विरासत स्थलों का दौरा करने का न्योता दिया। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के साथ मुलाकात में इमरान ने अपने देश में बौद्ध स्थलों के बारे में जानकारी दी और दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया।

भारत ने यात्रा के लिए अपना हवाई क्षेत्र दिया

ज्ञात हो कि पाकिस्तान के तमाम गलत व्यवहार के बीच इमरान खान को कोलंबो जाने के लिए भारत ने अपने हवाई क्षेत्र से जाने की अनुमति दी है। इससे पहले इमरान खान ने श्रीलंका के संसद में भाषण देने की मंशा जाहिर की थी, जिसे श्रीलंका ने भारत से संबंध बिगड़ने के खतरों के कारण रद कर दिया था।

रक्षा सहयोग के लिए 1.5 करोड़ डॉलर कर्ज की पेशकश

इमरान खान के साथ आए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों के लिए ही रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के साथ ही आतंकवाद के खतरे को खत्म करना अहम है। इसके लिए पाकिस्तान ने श्रीलंका को 1.5 करोड़ डॉलर (लगभग 10 हजार करोड़ रुपये) का कर्ज देने की पेशकश की है। 

chat bot
आपका साथी