आईएमएफ पाकिस्‍तान को दे सकता है 2.78 बिलियन डालर की रकम का इस्‍तेमाल करने की इजाजत

पाकिस्‍तान में लगातार बढ़ती महंगाई को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष उसको राहत दे सकता है। स्‍थानीय मीडिया में बताया गया है कि आईएमएफ की तरफ से पाकिस्‍तान को 2.78 बिलियन डालर की रकम का इस्‍तेमाल करने की इजाजत मिल गई है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:44 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:44 PM (IST)
आईएमएफ पाकिस्‍तान को दे सकता है 2.78 बिलियन डालर की रकम का इस्‍तेमाल करने की इजाजत
पाकिस्‍तान को मिल सकती है आईएमएफ की बड़ी राहत

इस्‍लामाबाद (एएनआई)। पाकिस्‍तान में लगातार बढ़ती महंगाई और इसको लेकर हो रहे राजनीति शोर-शराबे के बीच अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने बड़ी राहत दी है। आईएमएफ ने पाकिस्‍तान को 2.78 बिलियन डालर की रकम का इस्‍तेमाल करने की इजाजत दे दी है। ये इजाजत पाकिस्‍तान सरकार के बजट की की जरूरतों को पूरा करने के लिए दी गई है। जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक आईएमएफ को इसकी घोषणा करनी अभी बाकी है। स्‍थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके अलावा पाकिस्‍तान को आईएमएफ की तरफ एक्‍सटेंडेड फंड फेसेलिटी (ईईएफ) के तहत मिलने वाले एक बिलियन डालर की बकाया राशि का भी एलान किया जा सकता है।

बता दें कि इस फंड को पाकिस्‍तान को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए दिया जाना था। पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्रालय की तरफ से अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष को ये गुजारिश की गई थी कि उसको 2.78 बिलियन डालर की रकम के इस्‍तेमाल की इजाजत दी जानी चाहिए। जियो टीवी एक पाकिस्‍तान सरकार के अधिकारी के हवाले से बताया है कि सरकार की तरफ से इस रकम को कोरोना महामारी की रोकथाम करने और बजट में शामिल प्रावधानों को पूरा करने के लिए बताया गया था। हालांकि पाकिस्‍तान के वित्‍त मंत्रालय की तरफ से इस बाबत कोई भी बयान तब तक जारी नहीं किया जाएगा जब तक कि आईएमएफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हो जाती है।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान में पिछले कई माह से महंगाई की दर लगातार ऊंची ही होती जा रही है। देश में बढ़ती तेल की कीमतों की बदौलत खाने-पीने की चीजों की कीमतों में भी जबरदस्‍त तेजी आई है। विपक्ष लगातार पाकिस्‍तान की इमरान सरकार पर हमलावर होता जा रहा है। विपक्ष का आरोप है कि इमरान खान की सरकार बनने के बाद से देश के आर्थिक हालात बद से बदत्‍तर हो गए हैं। इसकी वजह से देश के हालात काफी खराब हुए हैं। 

chat bot
आपका साथी