Covid-19: गंभीर संकट से गुजर रहा पाकिस्तान, बढ़ रही परेशानी, अस्पतालों में रोगियों को जगह नहीं

Covid-19: गंभीर संकट से गुजर रहा पाकिस्तान, बढ़ रही परेशानी, अस्पतालों में रोगियों को जगह नहीं।

अधिकारियों ने नए प्रतिबंध लगा दिए हैं - सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित करना और मास्क को अनिवार्य तौर पर लगाना। हालांकि यहां देखभाल करने वाली इकाइयां खराब हालत में हैं और अस्पताल कोविड रोगियों को दूर रखे हुए हैं।

Publish Date:Sat, 28 Nov 2020 02:08 PM (IST) Author: Nitin Arora

इस्लामाबाद, एएनआइ। एक ही दिन में पाकिस्तान में हुई 45 कोविड-19 मौतों से देश में चिंता बढ़ गई है। इन ताजा मौतों के साथ पाकिस्तान में कोरोना महामारी के कारण शनिवार तक कुल 7,942 लोगों की जान जा चुकी है। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के आंकड़ों का हवाला देते हुए, Dunya न्यूज ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 3,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। अधिकांश देशों में वायरस की दूसरी लहर के रूप में, पाकिस्तान बुनियादी ढांचे और एक बेहतर देखभाल प्रणाली की कमी के बीच गंभीर संकट से गुजर रहा है।

अधिकारियों ने नए प्रतिबंध लगा दिए हैं - सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित करना और मास्क को अनिवार्य  तौर पर लगाना। हालांकि, यहां देखभाल करने वाली इकाइयां खराब हालत में हैं और अस्पताल कोविड रोगियों को दूर रखे हुए हैं। बता दें कि पंजाब प्रांत ने हताहतों की संख्या में सिंध को पीछे छोड़ दिया है।

सिंध में 170,206 कोरोना वायरस मामले हैं, पंजाब में 117,898, खैबर पख्तूनख्वा में 46,604, बलूचिस्तान में 17,046 और राजधानी इस्लामाबाद में 30,000 के करीब। गुलाम कश्मीर में खराब स्वास्थ्य व्यवस्था है, जिसपर किसी का ध्यान नहीं है। पीओके में 6,556 मामले हैं, वहीं कब्जे वाले गिलगित बाल्टिस्तान में 4,619 कोविड मरीज हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान को परीक्षण और चिकित्सा प्रणाली में सुधार पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जो कि देश में चल रही राजनीतिक लड़ाई के कारण खस्ताहाल में बनी हुई है। द लांसेट के एक अध्ययन में, स्वास्थ्य देखभाल सिस्टम के मामले में पाकिस्तान 195 में से 154 देशों में रैंक करता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.