Coronavirus World Update : पाकिस्तान में कोरोना की तीसरी लहर के संकेत, ब्राजील में 34,027 नए मामले, 721 की मौत

पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों ने संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी जारी की है।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों ने संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी जारी की है जबकि ब्राजील में एक दिन में 34027 नए मामले सामने आए हैं और 721 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

Krishna Bihari SinghMon, 01 Mar 2021 08:12 PM (IST)

इस्लामाबाद, एजेंसियां। कोरोना प्रतिबंध हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों ने संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी जारी की है। वहीं ब्राजील में एक दिन में 34,027 नए मामले सामने आए हैं जबकि 721 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। अमेरिका के बाद महामारी से सबसे ज्यादा मौतें ब्राजील में हुई हैं। फ्रांस में कोरोना संक्रमण के बीस हजार नए मामले सामने आए हैं। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 122 लोगों की मौत हुई है।

ब्रिटेन में 144 की मौत 

ब्रिटेन में पिछले चौबीस घंटों के दौरान छह हजार से अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वहीं 144 लोगों की मौत हुई है। इस बीच स्थानीय प्रशासन ने उन लोगों से सामने आने की अपील की है, जो ब्राजील वैरिएंट से संक्रमित हैं।

नेपाल में टीकाकरण की शुरुआत

वहीं भारत के पड़ोसी देश नेपाल में टीकाकरण की शुरुआत तो हो गई है, लेकिन दुनियाभर में टीकों की मांग के चलते सरकार इसकी आपूर्ति को लेकर चिंतित है। बता दें कि भारत ने नेपाल को 10 लाख टीके उपहार स्वरूप दिए थे। इसके बाद उसने सीरम इंस्टीट्यूट से 20 लाख डोज और खरीदी थीं।

पाक में अब तक 12,896 की मौत 

पाकिस्‍तान में रविवार को 1,176 नए संक्रमितों का पता चलने के बाद देश में कुल मरीजों की संख्या 5,81,365 हो गई है। अब तक महामारी से 12,896 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि 24 फरवरी को कोरोना पर नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर की बैठक हुई थी। जिसके बाद स्कूलों को खोलने के साथ ही पूरी क्षमता के साथ वाणिज्यिक गतिविधियों को चलाने की छूट प्रदान की गई थी।

ढील देने के बाद बढ़े केस 

डॉन न्यूज से बात करते हुए पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल कैसर सज्जाद ने कहा,'हम जिस समाज में रहते हैं वहां पर लोग गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं। इतना ही नहीं वह उन लोगों पर भी हंसते हैं जो मास्क पहनते हैं। हमने पहले भी देखा है कि पिछले वर्ष सितंबर में जब प्रतिबंधों में ढील दी गई थी तो प्रतिदिन 100 से 200 ज्यादा मामले सामने आने लगे थे। इसका असर यह हुआ कि एक महीने के अंदर ही सरकार को संक्रमण की दूसरी लहर का एलान करना पड़ा।'

टीकाकरण का काम धीमा 

कैसर सज्जाद ने कहा कि देश में टीकाकरण का काम बेहद धीमी गति से चल रहा है और इसके लिए पूरी तरह से इमरान सरकार जिम्मेदार है। इस बीच देश के माइक्रोबायोलाजिस्ट जावेद उस्मान ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य की बजाय आर्थिक विकास को महत्व दे रही है। तीसरी लहर की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

पाकिस्तान में एक से अधिक वैरिएंट

जावेद उस्मान ने कहा कि हम वायरस को वापस आने का मौका दे रहे हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अब पाकिस्तान में कोरोना के एक से अधिक वैरिएंट हैं और यह पहले से वाले से ज्यादा संक्रामक हैं। इमरान सरकार में प्लानिंग और डेवलपमेंट मिनिस्ट्री संभालने वाले असद उमर ने भी कहा है कि अगर लोग कड़ाई से गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे तो देश में तीसरी लहर की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.