नवाज शरीफ को पाकिस्तान वापस लाना सरकार की जिम्मेदारी: इस्लामाबाद हाई कोर्ट

पाकिस्तान उच्च न्यायालय ने कहा है कि नवाज शरीफ को पाकिस्तान लाने की जिम्मेदारी सरकार की है। क्योंकि सरकार ने उन्हें बिना कोर्ट को सूचित किए लंदन जाने की अनुमति दी थी। अब शरीफ को वापस लाना भी सरकार की जिम्मेदारी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 07:58 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 07:58 AM (IST)
नवाज शरीफ को पाकिस्तान वापस लाना सरकार की जिम्मेदारी: इस्लामाबाद हाई कोर्ट
इस्लामाबाद कोर्ट का आदेश शरीफ को वापस लाए इमरान सरकार।

इस्लामाबाद, एएनआइ।  इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार पर भारी पड़ते हुए कहा कि इसने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अदालत को सूचित किए बिना विदेश जाने की अनुमति दी थी और यह देश के लिए उत्तरार्द्ध की वापसी सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने के विवाद पर निर्भर था। 

शरीफ ने पिछले साल नवंबर में चिकित्सा उपचार के लिए पाकिस्तान सेे यूनाइटेड किंगडम के लिए रवाना हुए थे। जियो न्यूज के मुताबिक अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल तारिक महमूद खोखर ने जस्टिस आमेर फारूक और मोहसिन अख्तर कयानी की एक पीठ को बताया कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने 17 सितंबर को ब्रिटेन में पाकिस्तान उच्चायोग के माध्यम से देरी के बिना अदालत द्वारा जारी गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट लागू किया।

खोखर ने कहा कि यकूब नामक एक व्यक्ति ने वारंट प्राप्त करने से इनकार कर दिया। खोखर ने कहा कि उच्चायोग ने अगले दिन उन्हें रॉयल मेल के माध्यम से नोटिस भेजा। खोखर ने यह भी कहा कि लंदन में पाकिस्तानी उच्चायोग में कांसुलर अताशे राव अब्दुल हनान शरीफ के निवास पर गए। न्यायमूर्ति कयानी ने कहा कि संघीय सरकार ने दोषी अपराधी को विदेश जाने की अनुमति दी।

न्यायमूर्ति फारूक ने कहा कि सरकार ने पहले शरीफ का नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) पर रखा और बाद में उसे भी वहां से हटा दिया। सरकार को कम से कम इस अदालत को सूचित करना चाहिए था। हमें अपील पर फैसला करना है और हम उपस्थिति (दोषी की) की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक बार पूछताछ शुरू होने के बाद, संदिग्धों के नाम ईसीएल में जोड़ दिए गए हैं। न्यायाधीश ने कहा कि हालांकि, (अदालत) को भी सूचित नहीं किया गया है, अकेले दोषी व्यक्ति को विदेश भेजे जाने के बारे में अनुमति मांगी गई है।

उन्होंने कहा कि हम एक दोषी व्यक्ति की वापसी के लिए एक आदेश पारित नहीं करेंगे। आपने उसे विदेश जाने की अनुमति दी थी इसलिए अब यह सुनिश्चित करना है कि आप उसकी वापसी सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं।

इस महीने की शुरुआत में, शरीफ ने हाईकोर्ट को बताया कि जियो न्यूज के मुताबिक, उनके लिए पाकिस्तान लौटना और अदालत के सामने आत्मसमर्पण करना संभव नहीं था। शरीफ ने उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ एक समीक्षा याचिका के माध्यम से अदालत को सूचित किया, जिसने उन्हें 10 सितंबर से पहले आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया। उनके वकीलों - ख्वाजा हैरिस और मुनव्वर इकबाल द्वारा याचिका दायर की गई थी।

chat bot
आपका साथी