पाकिस्तान में फिर शुरू हुआ पोलियो के खिलाफ अभियान, बिल गेट्स ने की पाक सेना प्रमुख से बात

बिल गेट्स ने पाकिस्तानी सेना प्रमुख के साथ पोलियो अभियान की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समर्थन को लेकर चर्चा की।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 Aug 2020 07:21 AM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 11:05 AM (IST)
पाकिस्तान में फिर शुरू हुआ पोलियो के खिलाफ अभियान, बिल गेट्स ने की पाक सेना प्रमुख से बात
पाकिस्तान में फिर शुरू हुआ पोलियो के खिलाफ अभियान, बिल गेट्स ने की पाक सेना प्रमुख से बात

इस्लामाबाद, प्रेट्र। अरबपति समाजसेवी बिल गेट्स ने पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन के लिए अभियान चलाने पर पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से बात की है। बताया जा रहा है कि गेट्स ने पाक सेना प्रमुख के साथ कोरोना महामारी के बीच पोलियो के खिलाफ अभियान की व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समर्थन को लेकर चर्चा की। पाकिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अभियान को मार्च में रोक दिया था और संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज होने के बाद पिछले महीने इसे फिर से शुरू किया गया।

पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और सेना प्रमुख ने कोविड-19 महामारी के माहौल में पोलियो उन्मूलन अभियान के लिए आवश्यक प्रयासों को लेकर चर्चा की। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को इस बीमारी को खत्म करने के प्रयासों के तहत पोलियो के खिलाफ सात दिवसीय टीकाकरण अभियान शुरू किया। इस दौरान गेट्स ने दुनिया भर में महामारी से लड़ने के लिए और पाकिस्तान में पोलियो को खत्म करने और हर बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार के अपने लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए गेट्स फाउंडेशन की प्रतिबद्धता को दोहराया।

उधर, पोलियो उन्मूलन अभियान से जु़ड़े 11 हजार कर्मचारियों की नौकरी चली गई। इसकी वजह पैसों की तंगी मानी जा रही है। इनमें अधिकतर हेल्थ वर्कर्स के रूप में काम करने वाली महिलाएं हैं। कोरोना संक्रमण से निपटने में भी ये कर्मचारी अग्रिम पंक्ति के योद्धा थे। नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के समन्वयक राणा मुहम्मद सफदर ने कहा कि हेल्थ वर्कर्स की संख्या कम करने का निर्णय पिछले साल ही ले लिया गया था। प्रधानमंत्री के विशेष स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्जा ने पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम में बदलाव के भी संकेत दिए थे।

राणा ने बताया कि पूर्व में महीने के हिसाब से भुगतान किया जाता था। नई व्यवस्था के तहत अब महीने में सिर्फ दस दिन काम दिया जाएगा और हर दिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। पाकिस्तान में पोलियो का प्रकोप अभी भी है। इस वषर्ष 64 मामले सामने आ चुके हैं।

chat bot
आपका साथी