अवैध प्रवेश पर दुनियाभर के देशों से हर दिन वापस भेजे जा रहे करीब 300 पाकिस्तानी, ये है पिछले छह सालों का डेटा

वापस भेजे गए 72 फीसद से अधिक सऊदी अरब ओमान संयुक्त अरब अमीरात कतर बहरीन ईरान और तुर्की से हैं। इसमें से कुल 52 फीसद तो सिर्फ सऊदी अरब से ही वापस भेजे गए हैं। छह सालों में छह लाख से ज्यादा को वापस भेजा गया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 01:02 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 01:02 PM (IST)
अवैध प्रवेश पर दुनियाभर के देशों से हर दिन वापस भेजे जा रहे करीब 300 पाकिस्तानी, ये है पिछले छह सालों का डेटा
हर रोज तीन सौ पाकिस्तानियों को किया जा रहा डिपोर्

इस्लामाबाद, एएनआइ। पिछले छह सालों में अवैध रूप से घुसने, कागजों के फर्जीवाड़े और वर्कपरमिट खत्म होने के बावजूद जमे रहने के कारण दुनियाभर के देशों से छह लाख से ज्यादा पाकिस्तानी नागरिकों को वापस भेजा गया है। द न्यूज इंटरनेशनल ने जियो न्यूज से प्राप्त डेटा के आधार पर बताया कि 2015 से अब तक हर दिन औसतन 283 पाकिस्तीनियों को उनके मुल्क वापस भेजा जा रहा है। पिछले छह सालों में अभी तक 6,18,877 लोगों को पाकिस्तान वापस भेजा गया है।

फेडरल इन्वेस्टिगेशन ने कहा है कि विदेशों में पाकिस्तानी मिशनों की तरफ से इन्हें सही मदद नहीं गई, जिसकी वजह से हाल के दिनों में डिपोर्ट पाकिस्तानियों की संख्या में तेजी आई है। वापस भेजे गए 72 फीसद से अधिक सऊदी अरब, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, बहरीन, ईरान और तुर्की से हैं। इसमें से कुल 52 फीसद तो सिर्फ सऊदी अरब से ही वापस भेजे गए हैं। सऊदी अरब ने पिछले छह सालों में 321,590 पाकिस्तानी नागरिकों को बाहर का रास्ता दिखाया है यानी कि 147 लोग प्रति दिन। यह आंकड़ा कुल निर्वासन का 52 फीसद बैठता है।

chat bot
आपका साथी