पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में श्रद्धालुओं के लिए कृत्रिम टर्फ लगवाए

पाकिस्तान की सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के प्रांगण में 16 हजार फुट कृत्रिम टर्फ लगवाया है ताकि गर्मी में नंगे पैर श्रद्धालुओं को सुविधा हो सके।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 09:24 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 09:28 PM (IST)
पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में श्रद्धालुओं के लिए कृत्रिम टर्फ लगवाए
पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में श्रद्धालुओं के लिए कृत्रिम टर्फ लगवाए

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान की सरकार ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के प्रांगण में 16 हजार फुट कृत्रिम टर्फ लगवाया है ताकि गर्मी में नंगे पैर श्रद्धालुओं को सुविधा हो सके। यह जानकारी सोमवार को एक शीर्ष अधिकारी ने दी। कोविड-19 महामारी के कारण तीन महीने तक बंद गुरुद्वारे को 29 जून को खोले जाने के बाद से पाकिस्तान के सिख श्रद्धालु यहां आ रहे हैं।

विस्थापित न्यास संपत्ति बोर्ड के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने पीटीआइ को बताया, 'गुरुद्वारा दरबार साहिब के फ्लोर पर पिछले हफ्ते एस्ट्रो टर्फ लगवाया गया।' उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा प्रांगण में 16 हजार फुट पर टर्फ लगाया गया है क्योंकि श्रद्धालुओं को नंगे पैर मार्बल फ्लोर पर चलना होता है और गर्मी के इस मौसम में इस पर चलना या बैठना कठिन है। कोरोना वायरस को देखते हुए भारत ने 16 मार्च को करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की यात्रा और पंजीकरण निलंबित कर दी थी, जिसके बाद अभी वहां भारतीय श्रद्धालु नहीं जा रहे हैं।

अफगानिस्तान से कारोबार के लिए भारत से लगी वाघा सीमा पाकिस्तान ने खोली

उधर, पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक और पैंतरा चला है। उसने अफगानिस्तान का निर्यात बहाल करने के लिए भारत से लगी अपनी वाघा सीमा को खोलने का एलान किया है। पाकिस्तान की यह खुराफात इस बात से समझी जा सकती है कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से द्विपक्षीय व्यापार बहाल करने के लिए अफगान सीमा से लगी अपनी सीमा खोलने के बजाय भारत से लगी सीमा खोलने का एलान किया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच भारत समेत सभी देशों की सीमाएं सील हैं। यानी एक देश से दूसरे देश में आवाजाही बंद है। ऐसे में पाकिस्तान से लगी भारतीय चौकी अटारी भी बंद है। इसी के चलते पाकिस्तान ने भी मार्च के मध्य में भारत से लगी वाघा सीमा को बंद कर दिया था।

15 जुलाई से अफगानिस्तान के लिए सीमा खोलेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी करके कहा कि अफगानिस्तान सरकार की विशेष अपील पर 15 जुलाई 2020 से पाकिस्तान अब भारत से लगी अपनी वाघा सीमा को खोल रहा है। ताकि उसे अफगानिस्तान से अपने कारोबार में कोई परेशानी न हो। इस कदम के तहत पाकिस्तान-अफगानिस्तान ट्रांजिट ट्रेड एग्रीमेंट (एपट्टा) के प्रति उसकी प्रतिबद्धता पूरी होगी। ध्यान रहे कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर 18 क्रासिंग प्वाइंट हैं, लेकिन पाकिस्तान ने ईरान और अफगानिस्तान से लगी अपनी सीमा को सील कर रखा है। और विपरीत दिशा में भारत की तरफ की अपनी सीमा को खोलकर अफगानिस्तान से व्यापारिक रिश्तों की दुहाई दे रहा है।

chat bot
आपका साथी