पाकिस्तान के इस्लामाबाद में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई तीव्रता

बुधवार को सुबह छह बजकर 39 मिनट के आस-पास पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। यहां इस्लामाबाद के 146 किलोमीटर डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:38 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:38 AM (IST)
पाकिस्तान के इस्लामाबाद में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई तीव्रता
सुबह छह बजकर 39 मिनट पर महसूस किए गए भूकंप के झटके

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान के इस्लामाबाद में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह छह बजकर 39 मिनट के आस-पास इस्लामाबाद के 146 किलोमीटर डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है।

Earthquake of magnitude 4.5 occurred today around 06:39:14 IST in 146km WSW of Islamabad, Pakistan

(Pic courtesy: National Center for Seismology) pic.twitter.com/BfmlQFPHJ8

— ANI (@ANI) June 23, 2021

अरूणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके

मंगलवार रात को अरूणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए । यहां तंवाग जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 आंकी गई। यहां कल रात 10 बजकर 14 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप के झटकों से किसी के जान माल के नुकसान का मामला सामने नहीं आया है।

क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर भूकंपी तरंगें पैदा करती है, जो धरती हिलाकर या विस्थापित करके प्रकट होती है।

भूकंप के कारण

भूकंप आने का कारण कोई प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारण हो सकता है। अक्सर देखा गया है कि भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। इनमें भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं, जो भूकंप का कारण हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी