पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी के तीन सदस्‍यों समेत 7 सांसदों की एंट्री बैन, जानें- वजह

पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली के स्‍पीकर ने सत्‍ताधारी पार्टी के तीन सांसदों समेत सात को असेंबली में अगले आदेश तक प्रवेश से प्रतिबंधित कर दिया है। इन सांसदों द्वारा संसदीय कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के चलते ऐसा किया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:58 AM (IST)
पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली में इमरान खान की पार्टी के तीन सदस्‍यों समेत 7 सांसदों की एंट्री बैन, जानें- वजह
पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली के स्‍पीकर ने सात सांसदों को किया बैन

इस्‍लामाबाद (एएनआई)। पाकिस्‍तान नेशनल असेंबली ने सात सदस्‍यों को असंसदीय व्‍यवहार के चलते प्रवेश से प्रतिबंधित कर दिया है। प्रतिबंधित किए गए सांसदों में सत्‍ताधारी पार्टी तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के तीन सांसद भी शामिल हैं। पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन की खबर के मुताबिक असेंबली के स्‍पीकर असद कैसर ने इन तीनों सांसदों को बजट पुस्तिका को फेंकने और अपशब्‍द कहे जाने की वजह से असेंबली में प्रवेश से प्रतिबंधित किया है। इसके अलावा उन सांसदों को भी प्रतिबंधित किया गया है जिन्‍होंने संसद की कार्यवाही के दौरान विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ को असेंबली में बोलने के दौरान बाधा पहुंचाने या उन्‍हें परेशान करने की कोशिश। स्‍पीकर असद कैसर ने सांसदों के इस व्‍यवहार पर कड़ी नाराजगी का इजहार करते हुए उनके व्‍यवहार को असंसदीय करार दिया। स्‍पीकर ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है।

स्‍पीकर ने असेंबली में शाहबाज शरीफ के भाषण में बाधा डालने वाले सांसदों की फोटो को भी शेयर किया है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा है कि 14-15 जून को इन सांसदों द्वारा किया गया व्‍यवहार बेहद खराब था। उन्‍होंने एक आदेश में कहा कि जिन लोगों ने इस तरह का व्‍यवहार किया है उनके नाम उजागर किए जाएं। इन्‍होंने लगातार चेतावनी देने के बाद भी संसद की कार्रवाई में बाधा पहुंचाई और नियमों की अवहेलना की।

पीटीआई के जिन सांसदों को असेंबली में प्रवेश से प्रतिबंधित किया गया है उनके नाम फहीम खान, अब्‍दुल माजिद खान, अली नवाज अवान हैं। इसके अलावा पीएमएल-एन के अली गौहर खान, शेख रोहाले असगर और चौधरी हामिद हमीद, पीपीपी के सैयद आगा रफीउल्‍लाह शामिल हें। स्‍पीकर ने अपने आदेश में ये साफ किया है कि इन सभी को अगले आदेश तक असेंबली में नहीं घुसने देना है। स्‍पीकर ने विपक्षी पार्टी द्वारा असेंबली में सरकार के बजट प्रस्‍ताव के बीच पीएम इमरान खान पर किए गए हमले के बाद सदन की कार्रवाई को बुधवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। बजट प्रस्‍ताव का विरोध करने वाले सांसदों का कहना था कि ये प्रस्‍ताव देश के लोगों को रोजगार देने और महंगाई दर को कम करने में मदद नहीं करता है। इस दौरान सत्‍ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर कहासुनी हुई और दोनों ही तरफ से काफी शोरगुल भी हुआ। इतना ही नहीं सांसद इससे आगे बढ़कर आपस में लड़ने लगे और एक दूसरे के ऊपर बजट की कॉपी तक फेंकने लगे थे। इसके बाद स्‍पीकर ने इन सांसदों को प्रतिबंधित किया।

जियो न्‍यूज के मुताबिक जैसे ही पीएमएल-एन के अध्‍यक्ष ने बोलना शुरू किया तो दूसरी तरफ से नारेबाजी की जाने लगी और उन्‍हें परेशान करने के लिए सीटियां बजाई जाने लगी। शाहबाज शरीफ का कहना था कि इमरान खान नियाजी ने देश के एक करोड़ लोगों को नौकरी देने का वादा किया था लेकिन वो नौकरियां कहां हैं। उन्‍होंने सरकार से जानना चाहा कि वो 300 बिलियन डॉलर कहां है जो सरकार ने विदेशों से वापस लाने की बात कही थी।

chat bot
आपका साथी